Logo
election banner
ICC Stop Clock Rule: इस साल जून-जुलाई में होने वाले टी20 विश्व कप से स्थायी तौर पर वनडे और टी20 में स्टॉप क्लॉक रूप इस्तेमाल होगा। एक गलती पर गेंदबाजी करने वाली टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगेगी। जानिए क्या है ये नियम।

नई दिल्ली। वनडे और टी20 क्रिकेट में स्टॉप क्लॉक रूप स्थायी तौर पर लागू होगा। आईसीसी की सालाना बोर्ड मीटिंग में ये फैसला लिया गया। इस साल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप से ये नियम स्थायी तौर पर वनडे और टी20 में लागू हो जाएगा। स्टॉप क्लॉक नियम के तहत गेंदबाजी टीम को पारी का अगला ओवर शुरू करने के लिए 60 सेंकेड का टाइम मिलेगा। ऐसा नहीं करने पर गेंदबाजी करने वाली टीम पर जुर्माना लगेगा। 

दिसंबर 2023 में, ICC ने मेंस व्हाइट बॉल क्रिकेट में ट्रायल बेसिस पर स्टॉप क्लॉक रूल की शुरुआत की थी। ये ट्रायल अप्रैल 2024 तक चलना था। लेकिन इस प्रयोग के नतीजे अच्छे मिले और मैचों को समय पर पूरा करने में इस रूल से काफी मदद मिली। इसलिए इस नियम को अनिवार्य रूप से एक जून 2024 से सभी वनडे और टी20 मुकाबलों में लागू करने का निर्णय ले लिया गया। 

क्या है स्टॉल क्लॉक रूल?

फील्ड अंपायर 60 सेकेंड में ओवर शुरू करने के लिए गेंदबाजी करने वाली टीम को 2 बार चेतावनी देगा। तीसरी बार गलती के बाद गेंदबाजी करने वाली टीम पर 5 रन की पेनल्टी लग जाएगी। फिर पारी में हर तीसरी गलती पर गेंदबाजी करने वाली टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगती जाएगी। यानी एक वनडे पारी में अगर किसी टीम ने 9 बार ओवर शुरू करने में 60 सेकेंड से ज्यादा का वक्त लिया तो बल्लेबाजी करने वाली टीम के स्कोर में 15 रन अतिरिक्त जुड़ जाएंगे। 

थर्ड अंपायर शुरू करेगा टाइमर
ओवर खत्म होने पर मैदान में लगे मेगा स्क्रीन पर थर्ड अंपायर 60 सेकेंड का काउंटडाउन कंट्रोल रूम से शुरू करेगा। 60 सेकेंड का समय पार होने पर फील्ड अंपायर फील्डिंग टीम के कप्तान को चेतावनी देगा और हर वॉर्निंग का ध्यान भी रखेगा। ये बिल्कुल डिसीजन रिव्यू सिस्टम यानी डीआरएस की तरह होगा। जैसे DRS लेने के लिए दोनों ही टीमों को 15 सेकेंड का वक्त मिलता है। अपील होने के बाद थर्ड अंपायर स्टॉप क्लॉक को एक्टिव कर देता है, जो बिग स्क्रीन पर नजर आती है और इसे देखकर ही कप्तान या खिलाड़ी रिव्यू का फैसला करते हैं। 

यह भी पढ़ें: IPL 2024: महेंद्र सिंह धोनी ने ढूंढ निकाला एक और मलिंगा, पलक झपकते ही उखाड़ देता है बैटर के पैर, देखें तूफानी वीडियो

स्टॉप क्लॉक रूल के कुछ अपवाद हैं, और घड़ी, अगर पहले से ही चालू है, तो कुछ स्थितियों में रद्द की जा सकती है। इसमे शामिल है:

1- अगर ओवर के बीच विकेट गिरने पर नया बल्लेबाज क्रीज पर उतरता है। 
2- ऑफिशियल ड्रिंक्स ब्रेक के घोषणा होने की सूरत में
3-अंपायर ने बल्लेबाज या फील्डर की चोट के ऑनफील्ड उपचार को मंजूरी दे दी है
4-फील्डिंग टीम के नियंत्रण से बाहर कि किसी घटना से अगर समय व्यर्थ होता है 

आईसीसी की मीटिंग में और क्या फैसले हुए
आईसीसी की एनुअल बोर्ड मीटिंग में ये भी तय हुआ कि इस साल जून-जुलाई में होने वाले टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा जाएगा। इसके अलावा, ग्रुप और सुपर आठ राउंड में मैच पूरा करने के लिए बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए कम से कम पांच ओवर खेलना जरूरी होगा। हालांकि, नॉकआउट मुकाबलों के पूरा होने के लिए दूसरी पारी में कम से कम 10 ओवर फेंकने की आवश्यकता होगी। 

टी20 विश्व कप 2026 की क्वालिफिकेशन प्रक्रिया मंजूर हुई
आईसीसी की एजीएम में 2026 टी20 विश्व कप के क्वालिफिकेशन प्रोसेस को भी मंजूरी मिली है। बता दें कि 20 टीमों का टूर्नामेंट भारत और श्रीलंका द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा और इसमें कुल 12 टीमें सीधे क्वालिफाई करेंगी। 2024 के टी20 विश्व कप की शीर्ष 8 टीमें भारत और श्रीलंका के साथ ऑटोमैटिक क्वालीफायर्स के रूप में जाएंगी। शेष स्थान (दो और चार के बीच, मेजबान फिनिशिंग स्थिति के आधार पर) टी20 रैंकिंग में अगली सर्वश्रेष्ठ रैंक वाली टीमों द्वारा लिए जाएंगे। इसका फैसला, 30 जून 2024 के आधार पर होगा। शेष आठ टीम रीजनल क्वालीफायर के जरिए चुनी जाएंगी। 

5379487