Logo
election banner
ICC T20I Rankings: आईसीसी की ताजा जारी टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव नंबर-1 बैटर हैं। वहीं, गेंदबाजों की रैंकिंग में राशिद खान ने बड़ी छलांग लगाई है।

नई दिल्ली। सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी की ताजा जारी बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं। सूर्यकुमार चोट की वजह से पिछले तीन महीने से मैदान से दूर हैं। इसके बावजूद वो 861 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टी20 के नंबर-1 बल्लेबाज हैं। वहीं, गेंदबाजों की अगर बात करें तो चोट की वजह से टीम से बाहर चल रहे लेग स्पिनर राशिद खान की वापसी जोरदार रही है। राशिद ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 3 मैच में 8 विकेट लिए थे और 33 रन भी बनाए थे। इस ऑलराउंड प्रदर्शन का उन्हें ताजा टी20 रैंकिंग में फायदा मिला है। वो टी20 के टॉप-10 गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं। 

राशिद खान ने चार स्थान की छलांग लगाई है और 9वें पायदान पर आ गए हैं। राशिद खान के दमदार प्रदर्शन की वजह से अफगानिस्तान ने तीन मैच की टी20 सीरीज में आयरलैंड को 2-1 से हराया था। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। राशिद, जिन्होंने 2018 की शुरुआत में पहली बार T20 गेंदबाजों की नंबर 1 रैंकिंग हासिल की थी और हाल के समय तक लगातार सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। हालांकि, चोट की वजह से वो अब 9वें स्थान पर आ गए हैं। अब उनकी नजर जून में होने वाले टी20 विश्व कप तक इस रैंकिंग को बरकरार रखने पर होगी। 

सूर्यकुमार यादव आईपीएल 2024 से कॉम्पिटिटिव क्रिकेट में वापसी करेंगे। बल्लेबाजों की रैंकिंग में फिल सॉल्ट 802 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। सूर्यकुमार को पिछले साल दिसंबर में साउथ अफ्रीका दौरे पर एंकल में चोट लग गई थी। इसके बाद उनकी एंकल के साथ ही स्पोर्ट्स हर्निया की भी सर्जरी हुई थी। उन्हें अभी तक आईपीएल खेलने के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिला है। बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में भारत के यशस्वी जायसवाल छठे स्थान पर है। पाकिस्तान के बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान क्रमश: तीसरे और चौथे पायदान पर हैं। 

5379487