Logo
Novak Djokovic Out of Australia Open: दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गए हैं। उन्हें इटली के यानिक सिनर ने हराया।

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में इटली के यानिक सिनर ने बड़ा उलटफेर कर दिया है। सिनर ने दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को सेमीफाइनल में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इस जीत के साथ ही यानिक पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। सिनर ने 4 सेट तक चले इस मुकाबले में जोकोविच को 6-1, 6-2, 6-7 और 6-3 से हराया।

फाइनल में सिनर की टक्कर एलेक्जेंडर ज्वेरेव और डेनिल मेदवेदव के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के विजेता से होगी। इस हार के साथ ही दुनिया के नंबर-1 टेनिस प्लेयर जोकोविच का रिकॉर्ड 11वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना टूट गया।

सिनर ने जोकोविच को हराने के बाद कहा, "इस तरह का खिलाड़ी होना हमेशा अच्छा होता है जिससे आप सीख सकते हैं। मैं पिछले साल विंबलडन में सेमीफाइनल में हार गया था और मैंने उनसे (जोकोविच) बहुत कुछ सीखा। पिछले साल मिले आत्मविश्वास के कारण ही मुझे ये लगा कि मैं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेल सकता हूं।''

दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने सेमीफाइनल हारने के बाद कहा, "वो (सिनर) फाइनल में पहुंचने का हकदार है। उन्होंने मुझे पूरी तरह से मात दी। मैं पहले दो सेट में काफी खराब खेला। मुझे लगता है कि यह मेरे द्वारा खेले गए अब तक के सबसे खराब ग्रैंड स्लैम मैचों में से एक है। कम से कम मुझे तो यही याद है।"

जोकोविच 2018 के बाद से ऑस्ट्रेलियन ओपन में एक भी मैच नहीं हारे थे। उनकी जीत का सिलसिला 33 मैचों से जारी था। वो जब भी क्वार्टर फाइनल जीते हैं, तब-तब उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया है। 

सिनर जबरदस्त फॉर्म में हैं। उन्होंने अपने पिछले 20 में से 19 मुकाबले जीते हैं और अक्टूबर से 2 एटीपी खिताब और डेविस कप जीता है - और उन्होंने पिछले साल के अंत में 12 दिन के भीतर तीन मुकाबलों में से दो में जोकोविच को हराया था। 

5379487