Logo
election banner
Afghanistan vs Australia T20I Series postponed: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलने से इनकार कर दिया है।

नई दिल्ली। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अफगानिस्तान के खिलाफ इस साल अगस्त में होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज को स्थगित कर दिया। ये पहला मौका नहीं है, जब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज स्थगित की है। इससे पहले, मार्च 2023 में भी ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज को खेलने से इनकार कर दिया था। सीए ने ये फैसला अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों मेंगिरावट के बाद उठाया है। 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान में कहा, "हम अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों की बेहतर स्थिति की उम्मीद में देश के क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ना जारी रखेंगे।" पिछले एक साल में सीए ने अफगानिस्तान की स्थिति पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ परामर्श करना जारी रखा है। सरकार की सलाह है कि अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के लिए हालात बदतर होते जा रहे हैं। इस कारण से, हमने अपनी पिछली स्थिति बरकरार रखी और अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाली सीरीज स्थगित कर दी। 

सीए ने अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज स्थगित की
सीए पूरी दुनिया में क्रिकेट में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी का समर्थन करने के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जारी रखे हुए है और आईसीसी को सक्रिय रूप से शामिल करना जारी रखेगा और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम करेगा ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि भविष्य में द्विपक्षीय सीरीज को फिर से शुरू करने के लिए क्या कार्रवाई की जा सकती है। 

यह भी पढ़ें : Imad Wasim: पीएसएल में सारी हदें पार, इमाद वसीम ने ड्रेसिंग रूम में सुलगाई सिगरेट, वीडियो सामने आने पर हो रही थू-थू

अफगानिस्तान इकलौता आईसीसी का फुल मेंबर नेशन है, जिसकी महिला क्रिकेट टीम नहीं है। इस बीच, आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि आईसीसी पूर्ण सदस्य के रूप में अफगानिस्तान का समर्थन करना जारी रखेगा। उन्होंने बीबीसी से कहा, "हमने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से बात की है और उनकी स्थिति यह है कि उन्हें देश के कानूनों और सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के तहत काम करना होगा। ऐसे में ये सवाल है कि क्या हम अपने मेंबर देशों को देश की सरकार द्वारा तय किए गए नियमों के भीतर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए अपना समर्थन जारी रखेंगे?, इसे लेकर हमारा जवाब हां है।"

5379487