Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जन्मदिन विशेष: जब कपिल देव एक लड़की को ट्रेन में ही कर दिए थे प्रपोज, जाने ऐसी ही कुछ रोचक बातें

टीम इंडिया के ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के सर्वकालिक महान ऑलराउंडर में से एक कपिल देव आज 59 साल के हो गए।

जन्मदिन विशेष: जब कपिल देव एक लड़की को ट्रेन में ही कर दिए थे प्रपोज, जाने ऐसी ही कुछ रोचक बातें
X

टीम इंडिया के ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के सर्वकालिक महान ऑलराउंडर में से एक कपिल देव आज 59 साल के हो गए। उनका जन्म 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने लॉर्ड्स के मैदान पर 1983 में पहला वर्ल्ड कप जीता।

भारतीय टीम ने फाइनल मैच में उस समय की नंबर एक और सबसे मजबूत टीम वेस्टइंडीज को एक बेहद रोमांचक मुकाबले में हारकर इतिहास रच दिया था। इस जीत ने भारतीय क्रिकेट की तस्वीर ही बदल कर रख दी थी. कपिल देव अब देश का बच्चा-बच्चा जानने लगा था।

कपिल देव जबरदस्त फिटनेस के लिए जाने जाते थे उन्होंने अपने करियर में 131 टेस्ट मैच खेले लेकिन इस दौरान जबरदस्त फिटनेस की वजह से एक भी मैच मिस नहीं किया। इससे भी दिलचस्प बात तो ये है कि कपिल देव 184 टेस्ट पारियों में बल्लेबाजी करते हुए कभी रन आउट नहीं हुए।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: रोहित-पुजारा क्रीज पर, एक क्लिक में जाने अपडेटेड स्कोर

कपिल के साथ एक दिलचस्प वाकया हुआ था उस समय की बात है जब कपिल ट्रेन में सफर कर रहे थे, तब ट्रेन में एक खूबसूरत लड़की गुजरी। तब कपिल ने एक लड़की से कहा, 'क्या तुम इस जगह की तस्वीर लेना चाहोगी, जो हम अपने बच्चों को दिखा सकें। उस लड़की का नाम रोमी था।

रोमी को यह बात समझने में थोड़ी देर लगी कि कपिल उनके सामने शादी का प्रस्ताव रख रहे हैं, लेकिन उन्होंने हां कर दी। कपिल ने ट्रेन में यात्रा के दौरान रोमी के सामने अपना प्रस्ताव अपने ही स्टाईल में रखा।

कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट झटके साथ ही 5248 रन भी बनाए. इस दौरान कपिल ने 8 शतक और 27 अर्धशतक भी लगाए। इसके अलावा उन्होंने 225 वनडे मैचों में 253 विकेट झटके साथ ही 3783 रन बनाए, जिसमें एक शतक और 14 अर्धशतक शामिल रहे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story