Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Asia Cup 2018: भारत ने हांगकांग को हराया, शिखर धवन का शानदार शतक

एशिया कप 2018 में भारत और हांगकांग का मैच दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है।

Asia Cup 2018: भारत ने हांगकांग को हराया, शिखर धवन का शानदार शतक
X

एशिया कप 2018 में भारत और हांगकांग का मैच दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गयाहै। कमजोर माने जा रहे हांगकांग ने अंतिम ओवरों में अच्छी वापसी करके भारत को एशिया कप ग्रुप ए के मैच में सात विकेट पर 285 रन ही बनाने दिए।

धवन इंग्लैंड दौरे पर 50 रन तक भी पहुंचने में नाकाम रहे थे लेकिन भीषण गर्मी में आज उन्होंने 120 गेंदों पर 127 रन की पारी खेली जो उनके वनडे करियर का 14वां शतक है। बायें हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने 15 चौके और दो छक्के लगाए।

लाइव अपडेट

धवन ने टीम में वापसी करने वाले अंबाती रायुडु (60) के साथ दूसरे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी भी की। भारत ने 40 ओवर के बाद दो विकेट पर 237 रन बनाए थे और लग रहा था कि वह 300 से अधिक का स्कोर बनाने में सफल रहेगा।

लेकिन अंतिम दस ओवरों में वह 48 रन ही बना पाया और इस बीच उसने पांच विकेट भी गंवाए। हांगकांग की तरफ से आफ स्पिनर किंचित शाह ने 39 रन देकर तीन जबकि एहसान खान ने 65 रन देकर दो विकेट लिए।

इससे पहले हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया है। टीम इंडिया में अंबती रायडू, दिनेश कार्तिक और केदार जाधव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया हैं।
वहीं भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज खलील अहमद इंटरनेशल क्रिकेट में अपना डेब्यू कर रहे हैं। हांगकांग ने अपनी टीम में कोई भी बदलाव नहीं किया है।

एशिया कप के अपने पहले मैच में मंगलवार को मौजूदा विजेता भारत का सामना ‘मिनी पाकिस्तान’ यानी हांगकांग से होगा। मिनी पाकिस्तान इसलिए कहा गया कि हांगकांग की 15 सदस्यीय टीम में 11 खिलाड़ी पाकिस्तान मूल के हैं।

भारत के मुकाबले हांगकांग की टीम बहुत कमजोर है और ऐसे में टीम इंडिया की नजर जीत से वनडे में अपनी लय हासिल करने की होगी। क्योकि इस मैच के अगले ही दिन यानि बुधवार 19 (सितम्बर) को भारत का हाई वोल्टेज मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा।

इसे भी पढ़ें: Asia Cup 2018: जानें कब, कहां और कैसे देखें भारत-हांगकांग LIVE मैच

इस टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं। क्योकि कप्तान विराट कोहली को चयनकर्ताओं ने रेस्ट दिया है। इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन को लेकर भी संस्पेस बना हुआ है।

हालांकि रोहित, शिखर धवन, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या और गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का खेलना तो लगभग तय है।

चौथे और पांचवें नंबर के लिए खिलाड़ियों का चयन करना कप्तान रोहित के लिए मुश्किल थोड़ा हो सकता है। इन दो जगहों के लिए केदार जाधव, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक दावेदार हैं।

हांगकांग से पहले भी भिड़ चुकी है टीम इंडिया

पिछली बार एशिया कप 2008 में भारत और हांगकांग की भिड़ंत हुई थी। इस मैच को टीम इंडिया ने 256 रन से जीता था जो रनों के हिसाब से वनडे में भारत की दूसरी सबसे बड़ी जीत थी।

टीम इंडिया ने सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड 2007 वर्ल्ड कप मैच में बरमुडा के खिलाफ बनाया था, जिसमें उन्होंने 257 रनों से जीत हासिल की थी। 257 रन का है जोकि भारत ने 2007 वर्ल्ड कप मैच में बरमुडा के खिलाफ दर्ज की थी।

ये है दोनों टीमों कीप्लेइंग इलेवन:-


भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), अंबति रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, खलील अहमद

हांगकांग: निजाकत खान, अंशुमन रथ (कप्तान), बाबर हयात, किंचित शाह, क्रिस्टोफर कार्टर, एहसान खान, स्कॉट मैक्हनेई, तनवीर अफजल, एजाज खान, एहसान नवाज, नदीम अहमद

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story