Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Wipro कंपनी को अलविदा कहेंगे अजीम प्रेमजी, जानें उनकी जगह कौन संभालेगा नई जिम्मेदारी

देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। विप्रो कंपनी के फाउंडर और एग्जिक्यूटिव चेयरमैन व एमडी अजीम प्रेमजी 31 जुलाई से रिटायर हो रहे हैं।

Wipro कंपनी को अलविदा कहेंगे अजीम प्रेमजी, जानें उनकी जगह कौन संभालेगा नई जिम्मेदारी
X

देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। विप्रो कंपनी के फाउंडर और एग्जिक्यूटिव चेयरमैन व एमडी अजीम प्रेमजी 31 जुलाई से रिटायर हो रहे हैं। लेकिन वो गैर-कार्यकारी निदेशक और संस्‍थापक चेयरमैन के तौर पर काम करते रहेंगे।

कंपनी के एक बयान के मुताबिक, आबिदाली जेड नीमचवाला कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में कंमान संभालेंगे। इसके साथ ही वो कंपनी के सीईओ भी बने रहेंगे।

वहीं दूसरी तरफ प्रेजी के बेटे ऋषद प्रेमजी वो एग्जिक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे। जो अभी कंपनी में चीफ स्‍ट्रेट्जी ऑफिसर और बोर्ड मेंबर हैं। बता दें कि अजीम प्रेमजी ने 53 सालों तक कंपनी की जिम्मेदारी संभाली है। कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि कंपनी में यह बदलाव 31 जुलाई के बाद लागू होगा। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि शेयरधारकों की मंजूरी पर भी निर्भर होगा।

जानें कौन हैं अजीम प्रेमजी

अजीम प्रेमजी का जन्म गुजरात के एक मुस्लिम परिवार में 24 जुलाई 1945 को हुआ। वैसे वो मुंबई के रहने वाले हैं। देश की इस आईटी कंपनी की स्थापना करने में प्रेमजी प्रमुख हैं। उनके बारे में एक बात कही जाती है कि वो प्लेन में इकोनॉमी क्लास में सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं और वहीं वो 5 स्टार होटल की जगह कंपनी गेस्ट हाउस में रहना पसंद करते हैं। अजीम प्रेमजी की पत्नी समेत दो बच्चे हैं। पत्नी का नाम यास्मिन है और एक बेटे का नाम रिषाद और दूसरे का नाम तारिक है। रिषाद विप्रो कंपनी में प्रेमजी की जिम्मेदारी संभालेंगे।


और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story