Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sonia Gandhi Birthday: जानें सोनिया गांधी की जिंदगी में कितने आए उतार चढ़ाव, ये हैं 5 यादगार मोमेंट

Sonia Gandhi Birthday: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का 9 दिसंबर को 73 वां जन्मदिन मनाया जाएगा। लेकिन इस बार वो अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी।

Sonia Gandhi Birthday: जानें सोनिया गांधी की जिंदगी में कितने आए उतार चढ़ाव, ये हैं 5 यादगार मोमेंट
X
राजीव गांधी और सोनिया गांधी

Sonia Gandhi Birthday: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी 9 दिसंबर को 73 वां जन्मदिन मनाएंगी। लेकिन इस बार उन्होंने फैसला किया है वो अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगी। देश में महिलाओं के खिलाफ हो रही अत्याचार को लेकर जो माहौल बना हुआ है उससे वो काफी परेशान है।

सोनिया गांधी का जन्म भारत नहीं बल्कि इटली के एक छोटे से गांव में हुआ था, लेकिन राजीव गांधी से अफेयर के बाद वो भारत आईं और शादी कर ली।

9 दिसंबर 1946 को इटली के लुसियाना में स्टेफानो और पाओला मेनो के यहां एक बेटी का जन्म हुआ था। उनका असली नाम एडविज एंटोनिया अल्बिना मेनो

सोनिया एक रेस्तरां में वेट्रेस का काम किया करती थीं। जहां उनकी नजर राजीव गांधी पर पड़ी, जो 1965 में ट्रिनिटी कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे। इसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई और 3 साल तक दोनों का अफेयर चला, इसके बाद दोनों ने भारतीय रिति रिवाज से शादी कर ली।

आइए जानते हैं सोनिया गांधी की जिंदगी से जुड़े 5 खास मोमेंट....

1. साल 1983 में सोनिया गांधी ने अपनी इतावली नागरिकता छोड़कर भारत की नागरिकता हासिल की थी। इसको लेकर आज भी कई बार उनकी राष्ट्रीयता के कारण आवाज उठाई जाती हैं कि वो इटली से हैं।

2. राजीव गांधी की हत्या के बाद सोनिया गांधी राजनीति में शामिल हुईं। उन्हें पी वी नरसिम्हा राव द्वारा भारत का प्रधानमंत्री बनने की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया।

3. राजीव गांधी हत्या के बाद उन्होंने कांग्रेस की कमान संभाली थी। ये सभी यादगार पलों में से एक था, क्योंकि देश की सबसे पुरानी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष बनी थीं।

4. साल 2008 में सोनिया गांधी को मद्रास विश्वविद्यालय ने साहित्य में डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा गया था।

5. सोनिया गांधी के जिंदगी के बारे में जानने के लिए उनके ऊपर कई फिल्में बन चुकी हैं। एक असाधारण जीवन, रानी सिंह, सोनिया गांधी द्वारा एक भारतीय नियति: नूरुल इस्लाम सरकार, सोनिया: अ बायोग्राफी बाय राशीद किदवई आदि बुक शामिल हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story