Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने कहा, दिसंबर तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन के मामले में सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि दिसंबर 2020 तक ही कोरोना वैक्सीन आ सकती है।

कोरोना के खिलाफ तैयार की गई सुपर वैक्सीन, वायरस हो जाएगा पूरी तरह से खत्म
X
कोरोना वायरस वैक्सीन (फाइल फोटो)

कोरोना वैक्सीन के मामले में सीरम इंस्टीट्यूट के CEO ने महत्वपूर्ण जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि दिसंबर 2020 तक ही कोरोना वैक्सीन आ सकती है। इस मामले में ब्रिटेन में वैक्सीन के परीक्षण और डीसीजीआई की अनुमति पर सबकुछ निर्भर करता है।

सभी के लिए काम नहीं कर सकती वैक्सीन

सीरम इंसटीच्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा है कि अगर वक्त पर ब्रिटेन में वैक्सीन का परीक्षण सफल रहता है और डीसीजीआई वैक्सीन की अनुमति दे देती है। तो दिसंबर तक वैक्सीन तैयार होने की संभावना है।

हालांकि यूके वैक्सीन टास्कफोर्स के अध्यक्ष केट बिंघम ने हाल ही में अपने बयान में कहा था कि कोरोना वैक्सीन की पहली जेनरेशन अपूर्ण हो सकती है। उन्होंने कहा था कि ये वैक्सीन हर किसी के काम की नहीं हो सकती है।

ब्रिटेन के अस्पतालों में अगले महीने दी जा सकती है वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है। जानकारी मिल रही है कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन अगले महीने तक ब्रिटेन के अस्पतालों में सौंपी जा सकती है। ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें 2 नवंबर से कोरोना वैक्सीन के लिए तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं।

बुजुर्गों में भी अच्छे नतीजे

जानकारी मिल रही है कि ये कोरोना वैक्सीन बुजुर्गों के शरीर में एंटीबॉडी और टी-कोशिकाओं का निर्माण करती है। इससे बुजुर्गों के शरीर में मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने लगती है। बता दें कि फिलहाल ऑक्सफोर्ड ने इस मामले में कोई बयान जारी नहीं किया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसका विवरण जल्दी ही प्रकाशित किया जा सकता है।

Next Story