Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Rajya Sabha : विपक्ष के विरोध हंगामे के बीच राज्यसभा में कृषि बिल पास, पीएम मोदी ने किया ट्वीट

राज्यसभा में रविवार को कृषि बिल से जुड़े तीन बिलों को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पेश किया। जिसमें से 2 बिलों को सदन में भारी हंगामे के बीच पास कर दिया गया है।

Rajya Sabha : विपक्ष के विरोध हंगामे के बीच राज्यसभा में कृषि बिल पास, पीएम मोदी ने किया ट्वीट
X
राज्यसभा

संसद मानसून सत्र का आज सातवां दिन है। राज्यसभा में रविवार को कृषि बिल से जुड़े तीन बिलों को पेश किया गया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा विधेयक, 2020 पर किसानों का उत्पादन और व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 और किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता बिल पेश किया। जिसमें से 2 बिलों को सदन में भारी हंगामे के बीच पास कर दिया गया है। खेती से जुड़े दो बिल फार्मर्स एंड प्रोड्यूस ट्रेड एंड कॉमर्स (प्रमोशन एंड फैसिलिटेशन) बिल और फार्मर्स (एम्पावरमेंट एंड प्रोटेक्शन) एग्रीमेंट ऑन प्राइस एश्योरेंस एंड फार्म सर्विस बिल राज्यसभा से पास हो गए हैं।

राज्यसभा की कार्यवाही पर अपडेट (Rajya Sabha )

राज्यसभा कल सुबह 9 बजे तक स्थगित।

राज्यसभा से कृषि बिल पास होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया। पीएम ने लिखा कि भारत के कृषि इतिहास में आज एक बड़ा दिन है। संसद में अहम विधेयकों के पारित होने पर मैं अपने परिश्रमी अन्नदाताओं को बधाई देता हूं। यह न केवल कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन लाएगा, बल्कि इससे करोड़ों किसान सशक्त होंगे।

कृषि बिल पास होने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अब विकास का नया इतिहास लिखा जाएगा।

विपक्ष के विरोध हंगामे के बीच राज्यसभा में कृषि बिल पास

कृषि बिल पर विपक्ष के हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू

कृषि बिल को लेकर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब से कांग्रेस और आम आदमी पार्टी असंतुष्ट नजर आईँ। वहीं बिल को लेकर राज्यसभा में हंगामा हुआ। इस दौरान उपसभापति से बिल से जुड़े कागज छीनने की कोशिश की गई। जिसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवा ने कहा कि कृषि बिल पर राज्यसभा में गैर बीजेपी दल एकजुट हों

राज्यसभाा में कृषि बिल को लेकर बहस जारी है। इस दौरान टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन कहा कि इस सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का वादा किया था। लेकिन जो अभी तक नहीं हुआ।

बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव ने सदन में बहस के दौरान कहा कि कांग्रेस के लिए किसान सिर्फ एक वोटबैंक रहे हैं। लेकिन हम किसान समाज का विकास करना चाहते हैं और कर रहे हैं। कांग्रेस पहले ये बताए कि पिछले 60 साल में किसानों की आय नीचे की ओर क्यों गई।

वहीं चर्चा के दौरान कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने अपनी बात रखते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बिल का विरोध करती रही है। कई जगहों पर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। किसान एपीएमसी और एमएसपी में बदलाव के खिलाफ हैं।

कृषि बिल को लेकर राजनाथ सिंह ने शिवसेना-एनसीपी नेताओं से की बात, मांगा समर्थन

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में मूल्य आश्वासन और फार्म सेवा विधेयक, 2020 पर किसानों का उत्पादन और व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020 और किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता बिल पेश किया।

पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल-सेक्युलर नेता एचडी देवगौड़ा ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली।

कांग्रेस सांसद रिपुन बोरा ने राज्यसभा में शून्यकाल का नोटिस दे दिया है। कोविड-19 महामारी के कारण आर्थिक नुकसान से निपटने के लिए घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज को लेकर संशोधन की मांग की है।

भारतीय जनता पार्टी की सांसद सरोज पांडे ने छत्तीसगढ़ राज्य में आयुष्मान भारत योजना को लागू करने की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल का नोटिस दिया है।

भारतीय जनता पार्टी के सांसद विवेक ठाकुर ने राज्यसभा में सभी राज्यों में प्रस्तावित कोविड-19 वैक्सीन के समान कार्यान्वयन पर स्पष्टता की आवश्यकता को लेकर शून्यकाल का नोटिस दिया है।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज राज्यसभा में किसानों और किसानों के उत्पादन और व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020 और मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक 2020 पेश करेंगे।


Next Story