Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lockdown 5.0 Guidelines : केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर नहीं किया कोई फैसला, गृहमंत्रालय ने बताया सच

Lockdown 5.0 Guidelines : केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं किया है। लॉकडाउन 5.0 के दौरान स्कूलों को खोलने की अफवाह चल रही है। जिसका सरकार ने खंड़न किया है।

India Lockdown: सोचा नहीं था कभी ऐसी भी दिखेंगी भारत की ये फैमस जगहें
X
लॉकडाउन के दौरान भारत (फाइल फोटो)

हरिभूमि ब्यूरो। नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने कुछ मीडिया पर आ रही उन सभी खबरों को अफवाह और बेबुनियाद करार देते हुए स्पष्टीकरण दिया है कि सरकार ने लॉकडाउन-5.0 पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया है और नहीं गृह मंत्रालय ने देश में स्कूलों को खोले जाने की कोई मंजूरी दी है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा गया है कि कुछ मीडिया संस्थानों खासकर खबरिया चैनलों पर लॉकडाउन 5.0 को लेकर तरह के दावे किये जा रहे हैं, जबकि केंद्र सरकार ने अभी तक लॉकडाउन के पांचवें दौर को लेकर कोई फैसला नहीं किया है। इस प्रकार के दावों व अफवाहों को बेदम करार देते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन की प्रक्रिया लागू करने के लिए आकलन के आधार पर पूरी रूपरेखा राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण तय करता है। उसी आधार पर गृह मंत्रालय दिशानिर्देश जारी करता है। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' को लेकर मीडिया में प्रकाशित खबर में संभावना जताई गई है कि पीएम मोदी 31 मई रविवार को अपने इस लोकप्रिय कार्यक्रम में लॉकडाउन के पांचवें चरण का ऐलान भी कर सकते हैं? इस खबर को लेकर गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने स्पष्टीकरण देते हुए साफतौर से कहा कि यह खबर सिर्फ एक अटकलों का परिणाम है, जो पूरी तरह से आधारहीन ही नहीं, बल्कि बेबुनियाद है, जिसे गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों से जोड़ना अनुचित है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देश में पहली बार 25 मार्च को घोषित देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि अभी तक चार बार बढ़ाई जा चुकी है, जिसके तहत 18 मई से विस्तारित लॉकडाउन 4.0 31 मई तक जारी रहेगा। हालांकि 25 मार्च से 14 अप्रैल तक की अवधि के लिए घोषित पहले लॉकडाउन के मुकाबले अंतिम तीन लॉकडाउन में सरकार धीरे-धीरे नियमों में ढील देकर आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत देती आ रही है।

--

स्कूल खोलने की इजाजत नहीं

गृह मंत्रालय ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर स्पष्ट रूप से कहा है कि गृह मंत्रालय ने स्कूल खोलने को लेकर कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किया है और न ही, लॉकडाउन के कारण देश में किसी भी स्कूल खोलने से जुड़ा कोई निर्णय लिया है। अग्रिम आदेश तक पूरे देश में सभी स्कूल और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

-

क्या चल रही हैं अटकलें

सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे संदेशों के मुताबिक लॉकडाउन 5.0 में दिल्ली, मुंबई, ठाणे, बेंगलुरु, पुणे, इंदौर, चेन्नई, जयपुर, सूरत, कोलकाता और अहमदाबाद जैसे 11 शहरों पर सरकार का ज्यादो जोर रहेगा। वहीं, लॉकडाउन 5.0 में धार्मिक स्थल खोलने पर भी विचार करने और कंटेनमेंट जोन को छोड़कर जिम खोलने की मंजूरी भी मिलने की संभावना की अटकले लगाई जा रही है, जिन पर बुधवार को गृहमंत्रालय पूरी तरह से विराम लगा दिया है।

Next Story
Top