Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haribhoomi bulletins : यहां पढ़ें आज दिनभर की बड़ी खबरें, जानें देश-दुनिया और राज्यों का हाल

कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन 2 की समय सीमा भी तीन मई को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में हर किसी के मन में एक ही सवाल उठता है कि क्या 3 मई को केंद्र सरकार लॉकडाउन समाप्त करेगी या नहीं।

Haribhoomi bulletins : यहां पढ़ें आज दिनभर की बड़ी खबरें, जानें देश-दुनिया और राज्यों का हाल
X

Haribhoomi bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। देश और दुनिया इस समय कोरोना वायरस महामरी से जूझ रही है। जिसको लेकर भारत समते सभी देशों की सरकारें जरूरी कदम उठा रही हैं। आइए जानते हैं देश दुनिया और राज्य की तमाम खबरों के बारे में....

3 मई के बाद खुल सकता है लॉक डाउन!

कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन 2 की समय सीमा भी तीन मई को समाप्त होने जा रही है। ऐसे में हर किसी के मन में एक ही सवाल उठता है कि क्या 3 मई को केंद्र सरकार लॉकडाउन समाप्त करेगी या नहीं। या फिर स्थिति को देखते हुए इस लॉक डाउन की समय सीमा को और भी आगे बढ़ाया जा सकता है। इसको लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश की जनता को संबोधित करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र सरकार की विशेष समूह की एक टीम लगातार कोरोनावायरस में लगे लॉक डाउन की समीक्षा कर रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 3 मई के बाद कई राज्यों में अलग-अलग छूट का दायरा बढ़ाकर लॉक डाउन को खोला जा सकता है और जिन इलाकों में कोरोना नहीं है। वहां पर सामान्य गतिविधियों को शुरू किया जा सकता है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 30 हजार की तरफ बढ़ रहा

कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या भारत में 30 हजार की तरफ तेजी से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 1835 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा भारत में 26466 पर पहुंच गई है। वहीं दुनिया भर में दो लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार को चीन से मिला धोखा

भारत में भी धीरे-धीरे कोरोना वायरस का व्यापक असर दिखाई देने लगा है। सरकार का दावा है कि हालात नियंत्रण में है, बावजूद कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 26 हजार के पार चला गया है। वहीं अभी तक 775 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।। ऐसे में जरूरी है कि लोगों की बड़े पैमाने पर कोरोना जांच कराई जाए। इसी के मद्देनजर भारत ने चीन से रैपिड टेस्टिंग किट मंगवाया । लेकिन उसमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिली। लेकिन भारत ने अब चीन के बजाय दक्षिण कोरिया को 9.50 लाख रैपिड टेस्टिंग किट भेजने का आदेश दिया गया है। बता दें कि भारत ने पहले चीन से 7 लाख कोविड-19 रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मंगवाया था, लेकिन गुणवत्ता के मानक पर यह किट पूरी तरह असफल हो गई। राज्यों से मिली लगातार शिकायत के बाद अब केंद्र सरकार ने यह किट चीन को लौटाने का फैसला किया है।

मन की बात के जरिए पीएम मोदी ने देश को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अप्रैल यानी आज सुबह 11 बजे 'मन की बात' के जरिये देश को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि रमजान को बनाएं सेवा भाव का प्रतीक रमजान का भी पवित्र महीना शुरू हो चुका है। अब अवसर है इस रमजान को संयम, सद्भावना, संवेदनशीलता और सेवा-भाव का प्रतीक बनाएं। इस बार हम, पहले से ज्यादा इबादत करें ताकि ईद आने से पहले दुनिया कोरोना से मुक्त हो जाए। मुझे विश्वास है कि रमजान के इन दिनों में स्थानीय प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कोरोना के खिलाफ चल रही इस लड़ाई को हम और मजबूत करेंगे। इसके अलावा कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ पूरे देश के लोग लड़ रहे हैं। कोरोनावायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई लोगों से प्रेरित है। यह लड़ाई लोगों और प्रशासन द्वारा मिलकर लड़ी जा रही है। सैनिक के रूप में प्रत्येक नागरिक इस युद्ध को लड़ रहा है। हम भाग्यशाली हैं कि आज पूरा देश, देश का हर नागरिक, जन-जन इस लड़ाई का सिपाही है और लड़ाई का नेतृत्व कर रहा है। आज पूरा देश, एक लक्ष्य, एक दिशा के साथ आगे बढ़ रहा है। ताली, थाली, दीया, मोमबत्ती, इन सारी चीजों ने जिन भावनाओं को जन्म दिया है। जिस जज्बे से देशवासियों ने कुछ-न-कुछ करने की ठान ली, हर किसी को इन बातों ने प्रेरित किया है।

जगजीवन राम अस्पताल कोरोना की चेपट में आया, डॉक्टरों समेत 40 कर्मचारी पॉजिटिव

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि बाबू जगजीवन राम अस्पताल जहांगीरपुरी में स्थित है। जहांगीरपुरी में एक ही जगह से बहुत सारे मामले आ चुके हैं उसमें अस्पताल के लोग भी हैं। अबतक डॉक्टर समेत 40 कर्मचारी कोराना पॉजिटिव हो चुके हैं। बता दें कि दिल्ली में अबतक 2625 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें 1702 एक्टिव हैं और 869 ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि दिल्ली में अबतक कोरोना वायरस के कारण 54 लोगों की मौत हो चुकी है। चलिए जानते हैं दिल्ली में कौन सी जगह पर कितने कोरोना पॉजिटिव केस हैं।

दिल्ली में खुलेंगे सभी दुकानें लेकिन मार्केट और मॉल रहेंगे बंद

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने लॉक डाउन में ढील देते हुए ऐलान किया है कि दिल्ली में दुकाने खोली जाएंगी। लेकिन भीड़भाड़ वाली मार्केट और मॉल नहीं खुलेंगे। दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के बाद यह आदेश जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि राजधानी में दुकानें खोली जाएंगी। लेकिन मार्केट और मॉल बिल्कुल भी नहीं खोले जाएंगे। 3 मई तक लॉक डाउन में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। इसके अलावा सीएम ने राजधानी के लोगों से अपील की है कि वह प्लाज्मा डोनेट करें।

Next Story