Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

कर्नाटक: विधानसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, येदियुरप्पा बोले- सदन में ही खाने और बिस्तर का इंतजाम होगा

कर्नाटक में जारी सियासी संकट के बीच आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। कर्नाटक में मौजूदा सरकार ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिस पर बहस जारी है।

कर्नाटक Live: विधानसभा कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित, येदियुरप्पा बोले- सदन में ही खाने और बिस्तर का इंतजाम होगाKarnataka assembly will be adjourned for 11 am tomorrow (Photo Source: ANI)

कर्नाटक में जारी सियासी संकट के बीच आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। कर्नाटक में मौजूदा सरकार ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिस पर बहस जारी है। इसके बाद वोटिंग की जाएगी। कांग्रेस के दो विधायक विधानसभा से गैर हाजिर हैं। इसी के साथ ही फैसला हो जाएगा कि मौजूदा सरकार रहेगी या नहीं। फ्लोर टेस्ट से पहले ही विधानसभा के बाहर दो किलो मीटर तक धारा 144 लागू को लागू कर दी गई है।

लाइव अपडेट..

- कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को पत्र लिखकर कल दोपहर 1:30 बजे सदन के पटल पर सरकार के बहुमत साबित करने के लिए कहा।



- कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने कल दोपहर 1:30 बजे तक विधानसभा के पटल (विश्वास मत) पर बहुमत साबित करने के लिए पत्र लिखा है।



- येदियुरप्पा ने कहा कि हम प्रस्ताव पर मतदान करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन मुख्यमंत्री इसे लेने से हिचक रहे हैं क्योंकि उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने घर और लोगों का विश्वास खो दिया है। हर कोई जानता है कि कांग्रेस-जद (एस) के पास केवल 98 विधायक हैं, हमारे पास 105 हैं।


- कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल ने कहा कि मैं कुछ निजी काम के लिए चेन्नई गया था, मैंने अस्पताल का दौरा किया और डॉक्टर के सुझाव पर मैं मुंबई आया और यहाँ भर्ती हो गया। एक बार ठीक होने के बाद, मैं बेंगलुरु वापस जाऊंगा।



- बेंगलुरु: कर्नाटक के मंत्री एमबी पाटिल और डीके शिवकुमार ने बीजेपी विधायकों के साथ बातचीत में कर्नाटक विधानसभा में भाजपा के प्रमुख बीएस येदियुरप्पा को शामिल किया।



- कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई है। वहीं पूर्व सीएम और भाजपा नेता येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा के सभी विधायक सदन में ही सोएंगे। जब तक विश्वास मत पर फैसला नहीं होता हम दिन और रात सदन में ही रहेंगे। सभी भाजपा विधायक यहीं रहेंगे।

- कर्नाटक कांग्रेस ने विधायक श्रीमंत पाटिल के अपहरण पर बेंगलुरु पुलिस को पत्र लिखा है।


- कल रात चेन्नई एयरपोर्ट पर कर्नाटक भाजपा विधायक लक्ष्मण सावदी के साथ कर्नाटक कांग्रेस के विधायक श्रीमंत पाटिल। कांग्रेस विधायकों ने आज विधानसभा में श्रीमंत पाटिल की तस्वीरों के साथ विरोध प्रदर्शन किया। वह इनकम्युनिकाडो गए और बाद में मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती पाए गए।



- विधानसभा में कर्नाटक कांग्रेस के विधायक एच.के. पाटिल ने कहा कि राज्यपाल संविधान के अनुसार सत्र की कार्यवाही में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। मैं राज्यपाल से अनुरोध करता हूं कि वे सत्र की कार्यवाही में हस्तक्षेप न करें।



- कांग्रेस विधायकों ने कर्नाटक विधानसभा में अपने विधायक श्रीमंत पाटिल की तस्वीरों के साथ विरोध प्रदर्शन किया।


- कर्नाटक विधानसभा में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि भले ही यह मध्य रात्रि बारह बजे तक हो, आज विश्वास मत होने दीजिए।



- बीजेपी प्रतिनिधि जगदीश शेट्टार, अरविंद लिंबावली, बसवराज बोम्मई, एसआर विश्वनाथ और एन रविकुमार ने आज राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की और विश्वास मत के साथ एक ज्ञापन सौंपा। राज्यपाल ने स्पीकर से दिन के अंत तक विश्वास मत पर विचार करने को कहा है।

- भाजपा नेता जगदीश शेट्टर ने कहा कि सीएम ने विश्वास मत के लिए आज फैसला किया था, लेकिन जब प्रस्ताव लाया गया और बहस शुरू हुई, तो सिद्धारमैया, कृष्णा बायर गौड़ा, और एचके पाटिल आदेश के बिंदुओं पर चले गए। हमने राज्यपाल से स्पीकर से विश्वास मत पर बहस जारी रखने का निर्देश देने का अनुरोध किया है।



- सदन को 30 मिनट के लिए स्थगित कर दिया गया है।



- कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि कृपया श्रीमंत पाटिल (कांग्रेस विधायक) के परिवार के सदस्यों से तुरंत संपर्क करें। कल तक मुझे विस्तृत रिपोर्ट दें, यह स्वाभाविक नहीं लगता। अगर गृह मंत्री की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकते, तो मैं डीजीपी से बात करूंगा।



- विश्वास मत पर बहस के दौरान कर्नाटक के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने कहा कि यदि मैं उस दस्तावेज (कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल द्वारा उनके बीमार स्वास्थ्य के बारे में सूचित किया गया पत्र) के साथ आगे बढ़ता हूं, जिसकी कोई तारीख या लेटरहेड नहीं है, तो मैं किस प्रकार का वक्ता हूं।



- कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने कहा कि हमारे विधायक जहां रह रहे हैं, वहां सहारा देने के लिए ठीक बगल में अस्पताल था, तब उन्हें (विधायक श्रीमंत पाटिल को) क्यों चेन्नई और फिर इलाज के लिए मुंबई ले जाया गया? वह स्वस्थ हैं, उनके साथ कुछ भी गलत नहीं है। यह बीजेपी की साजिश है।



- कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस के डीके शिवकुमार ने कहा कि 8 विधायक थे जिन्होंने एक साथ यात्रा की थी, यहां एक स्ट्रेचर पर उनमें से एक (श्रीमंत पाटिल) की एक तस्वीर पड़ी है, ये लोग कहां हैं? मैं स्पीकर से हमारे विधायकों की सुरक्षा करने के लिए कह रहा हूं।



- कर्नाटक के मंत्री और एच डी देवेगौड़ा के बेटे एच डी रेवन्ना विश्वास प्रस्ताव बहस के लिए राज्य विधानसभा में नंगे पैर पहुंचे।

- बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा में भाजपा विधायक बी श्रीरामुलु के साथ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार।


- पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि यदि हम विश्वास प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ते हैं और बागी विधायक सुप्रीम कोर्ट के आदेश के कारण सदन में नहीं आते हैं तो यह गठबंधन सरकार के लिए बड़ा नुकसान होगा।



- सिद्धारमैया ने कहा कि जब तक हमें सुप्रीम कोर्ट के पिछले आदेश पर स्पष्टीकरण नहीं मिल जाता, तब तक इस सत्र में फ्लोर टेस्ट लेना उचित नहीं है, जो संविधान के खिलाफ है।


- कर्नाटकः कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते, विपक्ष के नेता होने के नाते, वह (बीएस येदियुरप्पा) देश को गुमराह कर रहे हैं, अदालत को गुमराह कर रहे हैं।



- अगर आप सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए इस अधिकार में बदलाव का इरादा रखते हैं तो आपको ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं। जब एक सदस्य नहीं आने का फैसला करता है तो हमारे अटेंडेंट उन्हें अटेंडेंस रजिस्टर में साइन करने नहीं देंगे। इस सदस्य को ऐसा कोई भत्ता लेने की इजाजत नहीं होगी जो एक सदस्य को सदन में उपस्थित रहने पर मिलता है।

- कर्नाटक स्पीकर ने कहा कि यह सदन सुप्रीम कोर्ट का सबसे ज्यादा सम्मान करता है। मैं कांग्रेस के नेताओं को साफ कर देना चाहता हूं कि यह ऑफिस आपको आपके अधिकारों का इस्तेमाल करने से रोक नहीं रहा है। उसमें मेरी कोई भूमिका नहीं है।

- कुमारस्वामी बहस के दौरान कहा कि मेरा आत्मसम्मान है और मेरे मंत्रियों की भी। मुझे कुछ स्पष्टीकरण देना होगा। इस सरकार को अस्थिर करने के लिए कौन जिम्मेदार है?

- मुंबई में इलाज करवाते मिले 'लापता' कांग्रेस विधायक श्रीमंत पाटिल।

- विश्वास मत पर कर्नाटक विधानसभा में बहस चल रही है।

- कांग्रेस और भाजपा विधायकों के बीच विधानसभा में हंगामा हो रहा है।

- कुमारस्वामी ने कहा कि मैं सिर्फ इसलिए नहीं आया क्योंकि इस पर सवाल है कि मैं गठबंधन सरकार चला सकता हूं या नहीं। घटनाओं से पता चला है कि कुछ विधायकों द्वारा भी अध्यक्ष की भूमिका को खतरे में डाला जा रहा है।

- बसपा विधायक एन महेश विश्वास प्रस्ताव के दौरान सदन में मौजूद नहीं हैं।

- कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि स्पीकर की भूमिका को खराब करने की कोशिश की जा रही है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इतनी जल्दी क्यों है?

- कांग्रेस के दो विधायक सदन से गैर हाजिर हैं।

- कर्नाटक सरकार ने विधानसभा में पेश किया विश्वास मत। विश्वास प्रस्ताव पर बहस शुरू हो गई है।

- फ्लोर टेस्ट के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विधानसभा पहुंच गए हैं।

- बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हम 101 प्रतिशत आश्वस्त हैं। वे 100 से कम हैं, हम 105 हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे पराजित होगें।

- कांग्रेस नेता सिद्धारमैया विधान सभा पहुंच चुके हैं। कर्नाटक सरकार आज फ्लोर टेस्ट का सामना करेगी।

- थोड़ी देर में शुरू होगा फ्लोर टेस्ट, दो बसों में विधानसभा पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के विधायक, कांग्रेस की और से भी विधायक पहुंच रहे हैं।

- कर्नाटक में मौजूदा सरकार का आज फ्लोर टेस्ट होगा

विश्वास मत से कर्नाटक की सियासी तस्वीर आज पूरी तरह से साफ होने की उम्मीद है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने कल फैसला सुनाया कि 15 बागी विधायकों को सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है।

जैसा की आप जानते हैं कर्नाटक में जब से कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) के गठबंधन की सरकार है। जब से कर्नाटक में गठबंधन की सरकार सरकार बनी है, तब से ही इस पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। कांग्रेस और जेडीएस विधायकों के इस्तीफे के बाद से सीएम एचडी कुमारस्वामी की कुर्सी पर खतरा अधिक बढ़ गया है। राजनीतिज्ञों का दावा है कि कर्नाटक सरकार गिर सकती है।

Share it
Top