Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ISRO ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया अमेजोनिया-1, के सिवन बोले- भारत गर्व और खुशी अनुभव कर रहा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा है कि पीएसएलवी-सी51, पीएसएलवी का 53वां मिशन है। इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 सैटेलाइट के साथ 18 अन्य सैटेलाइट भी अंतरिक्ष में भेजे गए हैं।

ISRO ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया अमेजोनिया-1, के सिवन बोले- भारत गर्व और खुशी अनुभव कर रहा
X

इसरो, फोटो एएनआई

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज साल 2021 के पहले मिशन में कामयाबी हासिल की है। इसरो ने आज आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से पीएसएलवी-सी51 (PSLV-C51) को लॉन्च कर दिया है। पीएसएलवी-सी51 अमेजोनिया-1 और दूसरे 18 सैटेलाइट को लेकर अंतरिक्ष में गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें एक सैटेलाइट स्पेस किड्ज इंडिया ने बनाया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा है कि पीएसएलवी-सी51, पीएसएलवी का 53वां मिशन है। इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 सैटेलाइट के साथ 18 अन्य सैटेलाइट भी अंतरिक्ष में भेजे गए हैं। इसरो के अनुसार, इस रॉकेट को आज सुबह 10:24 बजे लॉन्च किया गया है। इसकी उल्टी गिनती शनिवार सुबह 8:54 बजे शुरू हुई थी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इसरो चीफ के सिवन ने कहा कि मुझे ये बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि पी.एस.एल.वी.-सी 51 आज एमेजोनिया-वन के ऑर्बिट में सफलतापूर्वक लॉन्च हो गया। ब्राजील द्वारा डिजाइन और इंटीग्रेटेड इस पहले सैटेलाइट को लॉन्च करके भारत और इसरो बहुत गर्व और खुशी अनुभव कर रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, अमेजोनिया-1 के बारे में कहा गया है, यह उपग्रह (सैटेलाइट) अमेजन क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के लिए विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया कराएगा। और यह मौजूदा ढांचे को ज्यादा मजबूत भी बनाएगा।

Next Story