Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CAA Protest : यूपी में अबतक कुल 9 लोगों की मौत, भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर पुलिस हिरासत में

CAA Protest Live : नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ कई राज्यों में लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। दिल्ली में कानून का विरोध कर रहे भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

CAA Protest Live updates Delhi karnataka lucknow mobile internet metro closed
X
जामा मस्जिद और गोरखपुर में प्रदर्शन

CAA Protest Live : नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ कई राज्यों में लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। बीते दिन दिल्ली और लखनऊ में सबसे ज्यादा प्रदर्शन हिंसक हुआ। वहीं मैंगलुरू में हंगामा हुआ और कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए। पुलिस की गोलीबारी के कारण मंगलुरु में दो लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में इंटरनेट बंद हो गया और लाल किले, आईटीओ और अन्य हिस्सों में इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क को बंद है।

नागरिकता संशोधन बिल लाइव अपडेट (CAA Protest Live update)

दिल्ली के जामा मस्जिद से नागरिकता कानून का विरोध कर रहे भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद उर्फ रावण को पुलिस ने देर रात हिरासत में ले लिया। गुरुवार को भी उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश की गई पर चंद्रशेखर के समर्थकों ने उन्हें पुलिस की पहुंच में आने से पहले ही वहां से हटा दिया था।

लोक नायक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ किशोर सिंह ने बताया कि दिल्ली गेट से 36 घायल प्रदर्शनकारी इलाज के लिए आए हैं। एक सुरक्षाकर्मी के पैर में चोट लगी है।

नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बाद दिल्ली के दरियागंज इलाके में रैपिड ऐक्शन फोर्स ने शुरू किया फ्लैग मार्च। वहीं गुजरात सरकार ने एक जनवरी 2020 तक राजकोट में धारा 144 लगा दी है।

दिल्ली पुलिस पीआरओ एमएस रंधावा ने जामा मस्जिद विरोध प्रदर्शन पर कहा कि सुबह से चल रहा विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण था। शाम 6.30 बजे आसपास कुछ बाहरी लोग यहां आए और पथराव शुरू कर दिया। हमने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। लोगों को पीछे धकेल दिया गया है। कुछ पुलिसकर्मियों को चोटें आईं। कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है।

सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि मैं कल मंगलुरु जाऊंगा और शहर में कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में बैठक करूंगा। वहां से मैं उडुपी जाऊंगा, वहां पेवाजर म्यूट द्रष्टा विश्वेश्वर सिद्धांत की स्वास्थ्य स्थिति देखूंगा। पुलिस ने कुछ लोगों से पूछताछ की जिनके पास प्रेस आईडी कार्ड नहीं था। एक बार जब उन्हें पता चला कि वे पत्रकार हैं तो उन्हें केरल की सीमा में ले जाया गया। कुछ अफवाहें फैलीं कि 40-50 सदस्यों को हिरासत में लिया गया था, यह गलत था।

दिल्ली के जाफराबाद इलाके में सुरक्षा के लिए तैनात पुलिसकर्मियों को स्थानीय लोगों ने फूल और चाय दी। जामा मस्जिद, जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन खोले गए हैं। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के सभी गेट खोले गए। राजीव चौक पर भी एंट्री खोली गई है।

दिल्ली में प्रदर्शनकारी हिंसक हो गया है। दिल्ली गेट पर प्रदर्शनकारियों ने एक कार को आग के हवाले कर दिया है। इस दौरान पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है और पुलिस हिंसा को रोकने का प्रयास कर रही है। वहीं उत्तर प्रदेश के बिजनौर में फायरिंग में एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई है। इसी के साथ यूपी में मरने वालों की संख्या छह हो गई है। जबकि मेरठ में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले किया और एक पुलिस चौकी में भी आग लगा दी।

उत्तर प्रदेश के कानपुर में नागरिकता कानून पर बवाल में पुलिस ने 25 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है वहीं 13 घायल हो गए हैं। 9 लोगों को गोली लगी, 3 गंभीर रुप से घायल बताए जा रहे हैं जबकि हिंसा में 6 पुलिसवाले भी घायल हुए हैं।

दिल्ली में इस समय केंद्रीय सचिवालय, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, राजीव चौक, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद, खान मार्केट, जनपथ, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, शिव विहार, जोहरी एन्क्लेव मेट्रों स्टेशन बंद हैं। वहीं दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि प्रदर्शन के चलते मंडी हाउस से आईटीओ तक ट्रैफिक की आवाजाही बंद कर दी गई है। कृपया अपने स्थान पर पहुंचने के लिए अन्य रोड का चयन करें।

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को कहा है कि लोकतंत्र में लोगों को सरकार की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने और अपनी चिंताओं को दर्ज करने का अधिकार है। लोगों की आवाज को सुनाना सरकार की जिम्मेदारी है।

पुलिस ने दिल्ली गेट से प्रदर्शनकारियों को हटाने की कोशिश को तेज कर दिया है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल किया साथ ही पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया है। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव भी किया।

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे नागपुर में कहा कि मैं महाराष्ट्र के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। महाराष्ट्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि किसी के अधिकारों को छीना नहीं जाए।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की करफ से कश्मीरी गेट स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद हैं। इस स्टेशन पर इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है। वहीं दरियागंज इलाके में दिल्ली गेट पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी मौजूद हैं।

गृह मंत्रालय ने कहा कि सीएए के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे लोगों को सलाह देते हुए कहा कि हम सभी से परामर्श करने के बाद विधेयक लाए, इस पर चर्चा हुई। लेकिन उन्हें अदालत में जाने का अधिकार है और लोगों को विरोध करने का भी अधिकार है। जो लोग सुझाव देना चाहते हैं वे दे सकते हैं, हम नियम बनाने की प्रक्रिया में हैं। राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर पर अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है।

लखनऊ में सुरक्षा स्थिति की निगरानी के लिए पुलिस ने ड्रोन का इस्तेमाल किया। अधिकारी ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है।

दिल्ली मेट्रो ने कहा कि 285 स्टेशनों में से चावड़ी बाजार, लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली गेट पर वायलेट लाइन, जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर पर गुलाबी लाइन और जामिया मिलिया इस्लामिया पर मजेंटा लाइन सुरक्षा एजेंसियों के निर्देशों के अनुसार बंद है। बाकी मेट्रो नेटवर्क शेड्यूल के अनुसार चल रहा है।

नागरिकता कानून के खिलाफ मुजफ्फरनगर में प्रदर्शन, धारा 144 लागू

बुलंदसहर मेंं प्रदर्शनकारियों ने वाहनों में आग लगा दी है, इस दौरान मौके पर पुलिस फोर्स तैनात है।

उत्तर प्रदेश के 9 जिलों में लाठीचार्ज और पथराव हो रहा है, इसमें मेरठ, बुलंदशहर, बहराइच, कानपुर, गोरखपुर, फिरोजाबाद में हिंसक झड़प की खबरे आ रही हैं।

नागरिता संशोधन एक्ट के दौरान गोरखपुर और फिरोजाबाद में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच मजकर पत्थरबाजी हुई

दिल्ली के जामा मस्जिद में नमाज के बाद सीढ़ियों पर नागरिता एक्ट के खिलाफ लोग जमकर नारेबाजी कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद रावण भी भीड़ में पहुंच गे हैं।

हैदराबाद में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के चीफ असदुद्दीन ओवैसी के साथ यूनाइटेड मुस्लिम एक्शन कमेटी की बैठक। बैठक के बाद कहा कि इस कृत्य का पुरजोर विरोध करना है, लेकिन पुलिस की अनुमति और शांति से लेने के बाद ही। जैसा कि आप जानते हैं कि लखनऊ और दिल्ली में, मंगलुरु में पुलिस की बर्बरता और हिंसा हुई थी, दो मुसलमानों की मौत हो गई। अगर हिंसा होती है तो हम इसकी निंदा करेंगे और इससे खुद को अलग कर लेंगे।

उत्तर प्रदेस के संभल में 19 दिसंबर को हिंसा के सिलसिले में समाजवादी पार्टी के नेताओं, सांसद शफीकुर्रहमान बर्क और फिरोज खान सहित 17 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि किसी भी तरह से असम का सम्मान प्रभावित नहीं होगा। हम लोगों का समर्थन हमेशा रहेगा और राज्य में शांति के साथ आगे बढ़ेंगे। मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोई भी असम की धरती के बेटों के अधिकारों को नहीं चुरा सकता है, हमारी भाषा या हमारी पहचान को कोई खतरा नहीं है।

दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च करने की अनुमति नहीं दी।

उत्तर प्रदेस के लखनऊ में हुई हिंसा के बाद पुलिस ने अब तक 150 लोग गिरफ्तार किया है तो वहीं 19 के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है।

दिल्ली मेट्रो ने सभी स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट को खोलदिया है।

दिल्ली मेट्रो ने जामिया मिलिया इस्लामिया और जसोला विहार, शाहीन बाग के एंट्री एग्जिट को बंद कर दिया तो वहीं इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी।

जामा मस्जिद इलाके में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे प्रदर्शन के चलते धारा 144 लागू

कर्नाटक के मैंगलुरु में प्रदर्शन के दौरान हिंसा, आज स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

लखनऊ में हिंसक प्रदर्शन के बाद मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवा को 21 दिसंबर तक सस्पेंड कर दिया है।

दिल्ली में बवाल के बीच बनी अस्थाई जेल

बवाना में राजीव गांधी स्टेडियम और नांगलोई में महाराजा सूरजमल स्टेडियम को अस्थायी रूप से जेल बना दिया गया है। पुलिस लॉक-अप में बदल दिया गया, जहां दिल्ली भर से हिरासत में लिए गए 400 से अधिक लोगों को लगभग छह घंटे तक रखा गया।

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम को रद्द करने की मांग करते हुए। उत्तरी और मध्य दिल्ली क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के लोगों सहित कुल 1,200 लोगों को हिरासत में लिया गया था। पुलिस ने कहा कि उनके पास इन विरोध प्रदर्शनों की अनुमति नहीं है। पुलिस ने कहा कि बाकी को शहर भर के आधा दर्जन पुलिस थानों में रखा गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story