Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आयुष्मान भारत योजना का एक साल पूरा, पीएम मोदी बोले- 50 करोड़ से अधिक लोगों के लिए आशा की किरण

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत एक साल में लगभग 47 लाख लोगों का अस्पताल में इलाज हुआ है, जिसपर 7,500 करोड़ रुपए खर्च हुए।

दिल्ली सरकार लागू करेगी आयुष्मान भारत योजना, लोगों को मिलेंगे ये लाभ
X
ayushman bharat yojana one year pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) को आज एक साल पूरा हो गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना के तहत एक साल में लगभग 47 लाख लोगों का अस्पताल में इलाज हुआ है, जिसपर 7,500 करोड़ रुपए खर्च हुए। पीएम मोदी की इस योजना के तहत हर मिनट 9 लोग इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती हुए।

आयुष्मान योजना का एक साल पूरा होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट भी किया। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आयुष्मान भारत केवल एक स्वास्थ्य सेवा योजना से अधिक है- यह भारत के सबसे कमजोर 50 करोड़ से अधिक लोगों के लिए आशा की किरण है। यह स्वास्थ्य सेवा को सस्ता और सुलभ बनाते हुए गरीबी और बीमारी के दुष्चक्र (आभासी चक्र) को तोड़ रही है। साल एक आयुष्मान अनेक।


आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत

आयुष्मान भारत योजना या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, भारत सरकार की एक स्वास्थ्य योजना है। 2018 के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आयुष्मान भारत योजना का ऐलान किया था। पीएम मोदी ने 23 सितंबर 2018 को रांची में इस योजना की शुरुआत की थी।

देश के गरीबों के हित के लिए पीएम मोदी के द्वारा चलाई गई आयुष्मान भारत के तहत प्रत्येक गरीब परिवार को 5 लाख रुपए का वार्षिक स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। सरकार पूरी तरह से इसका प्रीमियम भुगतान करती है। मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ देश के 50 करोड़ लोगों को उपलब्ध होने का अनुमान है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story