Logo
election banner
Tamil Nadu blast: तमिलनाडु के शिवकासी के पास सेंगामालापट्टी स्थित एक निजी पटाखा फैक्ट्री में गुरुवार को विस्फोट हो गया। इस धमाके में पांच महिलाओं समेत सात मजदूरों की मौत हो गई।

Tamil Nadu blast: तमिलनाडु के शिवकाशी स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में गुरुवार को विस्फोट हो गया। धमाके में पांच महिलाओं समेत सात मजदूरों की मौत हो गई। धमाका शिवकाशी के पास सेंगामालापट्टी स्थित एक निजी पटाखा फैक्ट्री में हुआ। विस्फोट के बाद फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया।

पुलिस और फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारी मौके पर पहुंचे
इस धमाके की जानकारी मिलते ही पुलिस और फायर डिपार्टमेंट के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे। तीन घायल व्यक्तियों को तुरंत इलाज के लिए सरकारी अस्पताल ले जाया गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि घायल श्रमिकों में से एक की हालत गंभीर बनी हुई है। फिलहाल आग लगने के कारण की जांच की जा रही है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक धमाके के वक्त फैक्ट्री में करीब 10 मजदूर काम कर रहे थे।

मलब में फंसे लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद कुछ लोग मलबे में फंस गए हैं। मलबे में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। विस्फोट इतना भीषण था कि आसपास फंसे लोगों के लिए बचना मुश्किल हो गया। फरवरी 2024 में तमिलनाडु के रामुथेवनपट्टी में एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में 10 लोगों की जान चली गई थी।  हादसा उस समय हुआ जब था फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर शादी विवाह में आतिशबाजी करने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले फैंसी पटाखों के लिए केमिकल मिक्स कर रहे थे। 

पहले भी कई बार तमिलनाडु में हो चुके हैं धमाके
बीते साल अक्टूबर में भी तमिलनाडु की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था जिसमें 14 लोगों की जान चली गई थी। इस हादसे के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रत्येक पीड़ित के परिवारों के लिए 3 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की थी। बता दें कि राज्य सरकार की ओर से पटाखा निर्माण इकाइयों के लिए सुरक्षा मापदंडों को लेकर कड़े दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसके बावजूद पटाखा बनाने वाली फैक्ट्रियां सरकार के निर्देशों का उल्लंघन करती हैं। 

jindal steel Ad
5379487