Logo
election banner
Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली बार जल, थल और वायुसेना की महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी कर्तव्य पथ पर मार्च करेगी। इसका नेतृत्व कैप्टन संध्या करेगी।

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस परेड के लिए पहली बार सेना, नौसेना और वायुसेना की महिलाओं की त्रि-सेवा टुकड़ी कर्तव्य पथ पर मार्च करेगी। इस दल का नेतृत्व कर रहीं 26 वर्षीय कैप्टन संध्या ने अभ्यास सत्र के बाद बताया कि मैं इसका नेतृत्व करने का अवसर पाकर भाग्यशाली महसूस कर रही हूं।

लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार होंगे परेड कमांडर
गणतंत्र दिवस परेड 26 जनवरी को सुबह 10:30 बजे विजय चौक से कर्तव्य पथ तक शुरू होगी। परेड कमांडर दिल्ली एरिया कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार होंगे। पहली बार, सभी महिला त्रि-सेवा दल भाग लेंगे परेड में सेना की सैन्य पुलिस की महिला टुकड़ियों के साथ-साथ अन्य दो सेवाओं की महिलाएं भी शामिल होंगी।

महिला केंद्रित होगी गणतंत्र दिवस की परेड
मेजर जनरल सुमित मेहता ने कहा कि कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस की परेड महिला केंद्रित होगी। 'विकसित भारत' और 'भारत-लोकतंत्र की मातृका' इसका मुख्य विषय हैं।

आर्टिलरी रेजिमेंट की चार महिला अधिकारी लेंगी हिस्सा
भारतीय सेना में पहली बार आर्टिलरी रेजिमेंट में शामिल होने वाली पांच महिला अधिकारियों में से चार इस साल गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले रही हैं। इसमें लेफ्टिनेंट दीप्ति राणा, सीएच एनोनी, आद्या झा और अनिका सेवदा शामिल हैं।

कैप्टन संध्या ने बताया अपना अनुभव
गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार त्रि-सेवा दल का नेतृत्व कर रही कैप्टन संध्या ने कहा "तीनों सेवाओं की महिला सैनिकों को एक दल के रूप में एक साथ आते देखने का अनुभव अद्भुत है। हम यहां तीन के रूप में आए हैं अलग-अलग घटक लेकिन एक के रूप में एक साथ प्रशिक्षित। हम 'नारी शक्ति' के राजदूत के रूप में कर्तव्य पथ पर एक साथ आगे बढ़ रहे हैं।"

फ्रांसीसी दल भी होंगे मार्च में शामिल
मेजर जनरल मेहता ने बताया कि परेड में फ्रांसीसी दल जिसमें भारतीय और नेपाली मूल के सदस्य भी शामिल हैं, परेड के दौरान मार्च करेंगे।  दो फ्रांसीसी राफेल विमानों के साथ एक फ्रांसीसी ईंधन भरने वाला विमान उनके ऊपर से उड़ान भरेगा।

5379487