Logo
election banner
Ramlala Consecration India Alliance Leaders: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न हो चुकी है। इस बीच समारोह का न्यौता ठुकराने वाले इंडिया गठबंधन के नेता अपने-अपने कार्यक्रमों में व्यस्त हैं।

Ramlala Consecration India Alliance Leaders: अयोध्या में सोमवार को भारतीय इतिहास का एक अहम अध्याय लिखा गया। तय समय से श्रीराम जन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूर्ण हुआ। इस आयोजन में न्यौता पाने वाले आध्यात्मिक जगत की जानी-मानी हस्तियों के साथ ही फिल्म, खेल, संगीत, राजनीति और व्यापार जगत के दिग्गज मौजूद रहे। इस बीच जानते हैं कि समारोह को न्यौता ठुकराने वाले इंडिया गठबंधन के नेता आज कहां हैं और क्या कर रहे हैं। 

कहां  हैं राहुल गांधी क्या कर रहे हैं? 
राहुल गांधी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए असम में हैं। राहुल गांधी को सोमवार को असम के 15वीं शताब्दी के समाज सुधारक श्रीमंत शंकरदेव के जन्म स्थान बताद्रव थान मंदिर जाने का कार्यक्रम था। हालांकि, राहुल दोपहर तक इस मंदिर नहीं पहुंच सके। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि उन्हें मंदिर जाने से रोका जा रहा है। कांग्रेस सांसद ने इसके बाद पूछा कि उन्होंने ऐसा कौन सा अपराध किया है जिससे उन्हें मंदिर जाने से रोका जा रहा है।

राहुल और असम के CM के बीच ठनी
ऐसा बताया जा रहा है कि राहुल गांधी अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूरा होने के बाद बताद्रव थान मंदिर में दर्शन करने जा सकते हैं। इससे पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा और राहुल गांधी के बीच तीखी नोंक झोंक हुई।  शर्मा ने राहुल गांधी से कहा कि राहुल गांधी प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन बताद्रव थान जाकर यह दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि अयोध्या के राम मंदिर और बताद्रव स्थान के बीच प्रतिस्पर्धा है। शर्मा ने कहा कि एक ओर जहां टीवी चैनल्स पर प्रधानमंत्री के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने की खबर दिखाई जाएगी, वहीं दूसरी ओर राहुल गांधी के बताद्रव स्थान जाने की खबर दिखाई जाएगी। यह असम के लिए अच्छा नहीं होगा।

ममता बनर्जी कर रहीं सर्वधर्म रैली
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं हो रही हैं। ममता कोलाकात में सर्वधर्म रैली करने में मशगूल हैं। ममता बनर्जी रैली करने से पहले कोलकाता के कालीघाट मंदिर में जाकर दर्शन किया। भाजपा ने आरोप लगाया है कि ममता बनर्जी अपनी इस रैली के जरिए अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही हैं। भाजपा ने ममता की रैली को रुकवाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की थी, लेकिन इसमें सफल नहीं हो सकी। 

केजरीवाल की पार्टी दिल्ली में करवा रही भजन-भंडारा
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं हुए हैं। केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (AAP) सोमवार को दिल्ली में कई प्रकार के धार्मिक आयोजन करवा रही है। AAP की ओर से दिल्ली में शोभा यात्रा, सुंदर कांड पाठ, भजन-कीर्तन और भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। केजरीवाल ने अपने सभी मंत्रियों, विधायकों और कार्यकर्ताओं को इन धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए कहा है। 

स्टालिन ने बैन किया प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण 
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी इंडिया गठबंधन के उन नेताओं में से एक हैं जिन्होंने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने से इनकार किया था। स्टालिन सोमवार को चेन्नई में ही हैं। स्टालिन की द्रमुक सरकार ने रविवार से ही राज्य में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लाइव प्रसारण पर रोक लगा दी। इस आदेश के खिलाफ भाजपा की तमिलनाडु इकाई ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए तमिलनाडु सरकार को नोटिस जारी किया। 

5379487