Logo
election banner
Rajya Sabha Elections 2024: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा सदस्य चुन ली गईं। वहीं गुजरात से बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुना गया। राजस्थान से कांग्रेस के तीन और बीजेपी के दो कैंडिडेट और गुजरात से बीजेपी के कुल चार कैंडिडेट राज्यसभा सदस्य निर्वाचित हुए।

Rajya Sabha Elections 2024: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी मंगलवार को राज्यसभा सदस्य चुनी गईं। कांग्रेस नेता को राजस्थान से निर्विरोध राज्यसभा सदस्य निर्वाचित किया गया। उनके साथ कांग्रेस के दो अन्य कैंडिडेट चुन्नी लाल लाल गरासिया व मदन राठौड़ भी राज्यसभा सदस्य चुने गए। वहीं दूसरी ओर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए। नड्डा के साथ ही बीजेपी के तीन उम्मीदवारों की भी राज्यसभा सदस्यता तय हो गई। 

सोनिया गांधी इस बार नहीं लड़ रहीं लोकसभा चुनाव
सोनिया गांधी  आम तौर पर उत्तर प्रदेश के रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ती रही हैं। हालांकि इस बार 77 वर्षीय कांग्रेस नेता ने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने के ऐलान किया है। सोनिया गांधी ने 14 फरवरी को जयपुर में राज्यसभा के लिए नॉमिनेशन फाइल किया था। यह पहला मौका है जब सोनियां गांधी राज्यसभा सांसद बनी हैं। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जगह ली है। अप्रैल में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के राज्यसभा का कार्यकाल पूरा हुआ था। 

राजस्थान में कांग्रेस के पास राज्यसभा की 6 सीटें 
राजस्थान में राज्यसभा सदस्य भूपेन्द्र यादव (भाजपा) का कार्यकाल 3 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। तीसरी सीट भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा के विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सदन से इस्तीफा देने के बाद खाली हुई थी। उनकी जगह पर बीजेपी के चुन्नीलाल गडासिया और मदन राठौड़  निर्विरोध चुने गए हैं। बता दें कि राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं। कांग्रेस के पास छह और बीजेपी के पास चार सीटें हैं। 

गुजरात से कौन-काैन बनें राज्यसभा सांसद
इस बीच गुजरात में बीजेपी के सभी चार उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, मयंक नायक और डॉ. जसवन्तसिंह परमार को गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है। चूंकि गुजरात से चार रिक्त सीटों पर राज्यसभा चुनाव के लिए किसी अन्य उम्मीदवार ने अपना नामांकन दाखिल नहीं किया था, इसलिए तीनों नेता मंगलवार को निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुने गए। मंगलवार को नॉमिनेशन वापस लेने का आखिरी दिन था। चुनाव आयोग ने गुजरात में भाजपा के सभी चार उम्मीदवारों की उच्च सदन की सदस्यता की घोषणा की।

jindal steel Ad
5379487