Logo
election banner
PM Modi Srinagar Visit Updates: श्रीनगर शहर को ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए रेड जोन घोषित किया गया है। झेलम नदी में मार्कोस कमांडो तैनात हैं। पीएम मोदी रैली में 6400 करोड़ की 52 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। 

PM Modi Srinagar Visit Updates: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पहली बार श्रीनगर पहुंचे। उन्होंने बख्शी स्टेडियम में 6400 करोड़ की 52 प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण किया। युवाओं को नियुक्ति पत्र भी बांटे। पीएम मोदी ने सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया। इसकी पुलवामा के रहने वाले मधुमक्खी पालक नाजिम से हुई। दो अन्य लाभार्थियों से बात करने के बाद पीएम मोदी ने रैली को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने जम्मू-कश्मीर के विकास से लेकर जेएंडके बैंक के घोटाले का जिक्र किया। साथ ही इशारों में अब्दुल्ला और मुफ्ती परिवार पर निशाना भी साधा। 

यह वो नया कश्मीर है, जिसका इंतजार दशकों से था
पीएम मोदी ने कहा कि यह वो नया कश्मीर है, जिसका इंतजार दशकों से था। यह वो नया कश्मीर है, जिसके लिए श्याम प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था। आज लोगों के चेहरे पर सुकून है। मोदी इस प्यार के कर्ज को चुकाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा। पहले भी मैंने कहा था कि आप का दिल जीतने के लिए सबकुछ कर रहा हूं। आगे भी जारी रहेगी। यह मोदी की गारंटी है। मोदी की गारंटी मतलब गारंटी के पूरा होने की गारंटी। 

कुछ दिन पहले जम्मू आया था। 32 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ किया था। आज इतने कम अंतराल के बाद फिर आपसे मिलने का मौका मिला है। आज टूरिज्म, एग्रीकल्चर से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स शुरू करने का सौभाग्य मिला है। बच्चों को नियुक्ति पत्र भी बांटा गया। विकसित जम्मू-कश्मीर का रास्ता यहीं से निकलने वाला है। जम्मू-कश्मीर एक क्षेत्र नहीं है। यह भारत का मस्तक है। ऊंचा उठा मस्तक ही विकास और सम्मान का प्रतीक होता है। इसलिए विकसित जम्मू-कश्मीर विकसित भारत का पैमाना है। 

आज पूरा देश कश्मीर से जुड़ा
पीएम मोदी ने कहा कि एक समय ऐसा था जब देश के कानून जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं होते थे। योजनाओं का लाभ जम्मू-कश्मीर के भाइयों बहनों को नहीं मिल पाता था। लेकिन वक्त ने करवट बदली है। आज श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए पर्यटन की नई पहल कर रहा है। देश के 50 से ज्यादा और शहरों से जुड़े हैं। देश जम्मू-कश्मीर से जुड़ा है। स्वदेश दर्शन की 6 परियोजनाओं का शुभारंभ हुआ है। पवित्र हजरत बल दरगाह में लोगों की सहूलियत के लिए जो विकास कार्य हो रहे थे वो अब पूरे हो गए हैं। 40 ऐसी जगहें चिन्हित की गई हैं, जो टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किए जाएंगे। प्रवासी भारतीय हिंदुस्तान देखने के लिए आएंगे। इसके लिए चलो इंडिया अभियान शुरू किया गया है। दुनिया में रहने वाले भारतीयों को हिंदुस्तान आने के लिए प्रेरित किया जाएगा। 

टूरिस्ट को पीएम मोदी ने सौंपा काम
पीएम मोदी ने कहा कि टूरिस्ट देश घूमने के लिए निकलते हैं, उनसे आग्रह करता हूं कि यात्रा का टोटल बजट में से कुछ बजट लोकल चीजों के खरीद पर खर्च करिए। मैंने भी एक चीज खरीदा है। इससे अर्थव्यवस्था बढ़ेगी। रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। 

जल्द वेड इन इंडिया अभियान शुरू होगा
पीएम ने कहा कि फिल्म शूटिंग के लिए यह क्षेत्र सबसे पसंदीदा रहा है। अब वेड इन इंडिया पहल शुरू करने जा रहा हूं। इसलिए चाहता हूं कि लोग जम्मू-कश्मीर में लोग शादी के लिए आएं। जब इरादे नेक हों, संकल्प को सिद्ध करने का जज्बा हो तो नतीजे भी मिलते हैं। दुनिया ने देखा कि कैसे जम्मू- कश्मीर में जी 20 का शानदार आयोजन हुआ। आज पर्यटन के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं। 2023 में 2 करोड़ से ज्यादा टूरिस्ट आए हैं। वैष्णो देवी, अमरनाथ में रिकॉर्ड टूरिस्ट आ रहे हैं। बड़े-बड़े स्टार भी वादियों में घूमने के लिए आ रहे हैं। 

जम्मू-कश्मीर की सक्सेज स्टोरी दुनिया के लिए नजीर होगी
पीएम मोदी ने कहा कि यहां कृषि और कृषि उत्पादों की बड़ी ताकत है। सेब, केसर, मेवे, चेरी बड़ा ब्रांड है। कृषि विकास कार्यक्रम से यह क्षेत्र और मजबूत होगा। बागवानी, पशुधन विकास में बहुत मदद मिलेगी। बहन हमीदा से बात कर रहा था, पशुपालन को कैसे मदद मिलेगी, उनसे सीखा जा सकता है। तीन हजार करोड़ रुपए सम्मान निधि के तौर पर भेजे हैं। कुछ दिन पहले दुनिया की सबसे बड़ी भंडारण स्कीम शुरू की गई है। जम्मू कश्मीर में कई गोदाम बनाए जाएंगे। यह प्रदेश अब तेज विकास के मार्ग पर बढ़ रहा है। यहां दो एम्स की सुविधा मिलने जा रही है। एम्स जम्मू का उद्घाटन हो चुका है। एम्स कश्मीर पर तेजी से काम चल रहा है। आईआईटी-आईएएम जैसे संस्थान बने हैं। दो वंदेभारत ट्रेनें चल रही हैं। कनेक्टिविटी के विस्तार से जम्मू कश्मीर में आर्थिक गतिविधियां तेज हुई हैं। आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर की सक्सेज स्टोरी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा।  

कमल से जम्मू-कश्मीर का गहरा नाता
पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की झील, तालाब में कमल है। क्रिकेट एसोसिएशन में भी कमल है। भाजपा का चिन्ह भी कमल है। यह संयोग है कि जम्मू-कश्मीर से कमल का गहरा नाता रहा है। 

परिवारवादियों ने जम्मू कश्मीर को जंजीरों में जकड़ा था
पीएम मोदी ने कहा कि दशकों तक सियासी फायदे के लिए कांग्रेस और उसके साथियों ने 370 के नाम पर जम्मू कश्मीर के लोगों को गुमराह किया। 370 से फायदा जम्मू कश्मीर को था या कुछ राजनीतिक परिवार को था? यह सच्चाई लोग जान चुके हैं। कुछ परिवारों के फायदे के लिए जम्मू कश्मीर को जंजीरों में जकड़ दिया गया था। आज सबके लिए यहां समान अधिकार और समान अवसर हैं। 

पाकिस्तान से आए हमारे सफाई कर्मचारी भाई बहनों को 70 साल वोट देने का अधिकार नहीं मिला। एसटी कैटेगरी का लाभ मिलने की लंबी मांग पूरी हुई है। पहाड़ी जातीय समूह, कोली और गड्डा ब्राह्मण समुदाय को अनुसूचित जन जाति में शामिल किया गया है। परिवारवादी पार्टी ने दशकों तक लोगों को अधिकारों से वंचित रखा। अब उनके अधिकार लौटाए जा रहे हैं।

भ्रष्टाचार का भुक्त भोगी जेएंडके बैंक रही
पीएम ने कहा कि जम्मू कश्मीर में परिवारवाद और भ्रष्टाचार का भुक्त भोगी जेएंडके बैंक रही है। बैंक में अपने नाते रिश्तेदारों को भरकर इन परिवारवादियों ने बैंक की कमर तोड़ दी थी। मिस मैनेजमेंट की वजह से बैंक इतना घाटे में गया था आपका पैसा डूब जाने का खतरा था। बैंक को बचाने के लिए कई रिफॉर्म किए गए। एक हजार करोड़ रुपए की मदद देने का निर्णय लिया गया। गलत तरीके से की गई भर्तियों की जांच चल रही है। बीते 5 साल में जम्मू कश्मीर के नौजवानों को बैंक में नौकरी मिली है। अब बैंक फिर से मजबूत है। डूबने वाले बैंक का मुनाफा 1700 करोड़ तक पहुंच गया है। ये आपके हक का पैसा है। मोदी तो चौकीदार है। 

5 साल पहले बैंक में डिपॉजिट 80 हजार करोड़ से कम हो गए थे। अब दोगुना हो गया है। बैंक का एनपीए 11 फीसदी पार कर गया था। अब 5 फीसदी से कम पर आ गया है। बैंक के शेयर में 12 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है। अब इसका शेयर 140 रुपए है। 

रमजान और शिवरात्रि की दी बधाई
आजादी के बाद जम्मू कश्मीर परिवारवादी राजनीति का सबसे ज्यादा शिकार हुआ था। अब जम्मू कश्मीर के विकास से परेशान होकर परिवारवादी मुझ पर व्यक्तिगत हमले कर रहे हैं। वो कह रहे हैं कि मोदी का परिवार नहीं है। लेकिन देश करारा जवाब दे रहा है। कश्मीरियों के दिल में भी है मैं हूं मोदी का परिवार। जम्मू कश्मीर के विकास का अभियान नहीं रुकेगा। कुछ दिन बाद इबादत का महीना रमजान शुरू होने जा रहा है। जम्मू कश्मीर से पूरे देश को रमजान की बधाई देता हूं। ये धरती आदि शंकराचार्य की है। मैं शिवरात्रि की भी शुभकामनाएं देता हूं। 

लोगों ने जां निसार, मोदी पर बार-बार लगाए नारे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में प्रदर्शनी का अवलोकन किया और लोगों से बातचीत भी की। रैली स्थल बख्शी स्टेडियम तिरंगे और भाजपा के झंडों से सजा नजर आया। लोगों ने कहा कि जिस जगह लोग तिरंगा थामने में भी डरते थे, आज वहां ध्वज शान से फहरा रहा है। लोगों ने जां निसार, मोदी पर बार-बार, घर-घर मोदी के नारे लगाए। श्रीनगर शहर को ड्रोन और क्वाडकॉप्टर के संचालन के लिए रेड जोन घोषित किया गया है। झेलम नदी में मार्कोस कमांडो तैनात हैं।

मोदी ने सबसे पहले शंकराचार्य हिल्स के दर्शन किए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली स्थल जाने से पहले शंकराचार्य हिल्स के दर्शन किए। इसे गोपाद्री पर्वत भी कहा जाता है।। यहां भगवान शंकराचार्य का मंदिर है। 

कैसी है सुरक्षा व्यवस्था?
पूरे श्रीनगर में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है। बख्शी स्टेडियम के आसपास के इलाके सुरक्षा किले में तब्दील हो गए हैं। कई जगहों पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं। मॉनिटरिंग के लिए ड्रोन, क्वाडकॉप्टर, यूएवी, हेलिकॉप्टर और सीसीटी का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

सुरक्षा एजेंसियों ने रैली में शामिल होने वाले लोगों का पहले ही सत्यापन कर लिया है। यहां तक कि रैली को कवर करने वाले पत्रकारों को भी जांच से गुजरना पड़ा और सुरक्षा सत्यापन के बाद ही पास जारी किए गए।

स्कूलों में अवकाश, परीक्षा स्थगित
पीएम मोदी के दौरे को लेकर कई श्रीनगर के कई स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। गुरुवार को जम्मू-कश्मीर बोर्ड, कश्मीर और सेंट्रल यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। सूत्रों ने बताया कि लोगों को स्टेडियम तक पहुंचाने के लिए 1,100 से अधिक बसें लगाई गई हैं। श्रीनगर के एक प्रमुख स्कूल से लगभग 100 बसें मांगी गई हैं।

इन प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ

  • विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर कार्यक्रम में पीएम मोदी शामिल हुए।
  • 5000 करोड़ रुपए के समग्र कृषि विकास कार्यक्रम की सौगात दी। 
  • स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना के तहत 1400 करोड़ रुपए से अधिक पर्यटन क्षेत्र के प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ किया।
  • इसमें हजरतबल तीर्थ का इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट और श्रीनगर परियोजना भी शामिल है।
  • देखो अपना देश चलो इंडिया वैश्विक प्रवासी अभियान लॉन्च किया।
  • चुनौती आधारित गंतव्य विकास योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों का ऐलान हुआ।
  • 1041 कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र जारी किया गया। 
  • लखपति दीदी, किसान, उद्यमी आदि सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की। 

2 लाख लोगों के जुटने का दावा
बख्शी स्टेडियम की आधिकारिक बैठने की क्षमता 20,000 है, लेकिन बीजेपी का दावा है कि पीएम मोदी को सुनने के लिए दो लाख आए। इसमें भारी भागीदारी पीएम मोदी के विकास एजेंडे और अनुच्छेद 370 को खत्म करने का समर्थन होगी। राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में  विकास हो रहा है। औद्योगिक इकाइयां लग रही हैं। लोगों को नौकरियां मिल रही हैं। कश्मीर में भ्रष्टाचार खत्म हो गया है। जम्मू-कश्मीर के लोग अनुच्छेद 370 की बेड़ियां तोड़ने के लिए पीएम मोदी को सुनने आए। 

उन्होंने बताया कि जम्मू क्षेत्र के विभिन्न जिलों और घाटी के दूर-दराज के इलाकों से लोग पहले ही श्रीनगर पहुंच चुके हैं। उनके आवास और भोजन की व्यापक व्यवस्था की गई है। 

तीन हफ्ते के भीतर पीएम मोदी का दूसरा दौरा
तीन हफ्ते से भी कम समय में पीएम मोदी का यह दूसरा जम्मू-कश्मीर दौरा है। 20 फरवरी को प्रधानमंत्री ने जम्मू में एक रैली को संबोधित किया था। पीएम मोदी की रैली को बीजेपी द्वारा कश्मीर घाटी में पैर जमाने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है, जहां उसने कभी विधानसभा या संसद के लिए सीट नहीं जीती है। पार्टी उम्मीद कर रही है कि पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति सूची में शामिल करने से उन्हें घाटी और जम्मू के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में पैर जमाने में मदद मिल सकती है। कई पहाड़ी नेता पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुके हैं। 

5379487