Logo
election banner
Pokhran Bharat Shakti Exercise: राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना के तीनों अंगों ने भारत शक्ति युद्धाभ्यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज भारतीय सेना के शौर्य शक्ति की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है। 

Pokhran Bharat Shakti Exercise: राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना के तीनों अंगों ने भारत शक्ति युद्धाभ्यास किया। एयरफोर्स, नेवी और आर्मी ने पोखरण के चार्ली रेंज में अपने हथियारों की ताकत दिखाई। यहां बनाए गए कई प्रतिकात्मक टार्गेट को मिसाइल, ड्रोन, टैंक्स और फाइटर जेट्स की मदद से पल भर में जमींदोज कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मौके पर मौजूद रहे। पीएम मोदी ने सेना के तीनों अंगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारतीय सेना के शौर्य शक्ति की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है। 

'हम देख रहे स्वदेशीकरण के सशक्तिकरण का दम'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर सेना के जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमारा पोखरण एक बार फिर भारत की आत्मनिर्भरता, भारत का आत्मविश्वास और भारत के आत्मगौरव के त्रिवेणी का साक्षी बना है। यही पोकरण भारत के परमाणु शक्ति का साक्षी रहा है और इसी पोखरण में स्वदेशीकरण के सशक्तिकरण का दम भी देख रहे हैं। आज पूरा देश भारत शक्ति का यह उत्सव देख रहा है। भले ही आज भारतीय सेना की शौर्य शक्ति का यह उत्सव पोखरण में हो रहा है लेकिन इसकी गूंज पूरी दुनिया में सुनाई दे रही है। 

'उन लोगों ने देश की सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया'
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने देश पर दशकों तक शासन किया, उन्होंने कभी भी देश की सुरक्षा पर ध्यान नहीं दिया। पहला घोटाला ही सेना से जुड़े सामान की खरीदने में किया गया। पीएम मोदी ने कहा कि साल 2014 से पहले रक्षा सौदों में घोटालों की चर्चा हुआ करती थी। सेना के पास गोला-बारूद नहीं होने की चिंताएं जाहिर की जाती थी। उन लोगों ने हमारी ऑर्डिनेंस फैक्ट्री को बर्बाद कर दिया।

पिछली सरकारों ने एचएएल को बर्बाद कर दिया
पिछली सरकारों ने हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड(HAL) को बर्बाद कर दिया, जबकि हमने उसी एचएएल को मुनाफा कमाने वाली कंपनी बना दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के लोग देश के लिए कुर्बान होने वाले बलिदानियों के लिए एक राष्ट्रीय स्माकर तक नहीं बनवा सके। इससे पहले देश में जो सरकार थी वह बॉर्डर पर इंफ्रास्टक्चर बनाने से डरती थी लेकिन आज स्थिति बदल गई है और एक से बढ़कर क सड़कों और पुलों का निर्माण किया जा रहा है। 

भविष्य में काफी बड़ा होगा भारत का डिफेंस सेक्टर
पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय सेना के जवान जिन हथियारों का इस्तेमाल करते हैं, अगर उन्हें देश में बनाया जाए तो कभी भी हथियारों की कमी नहीं होगी। कुछ दिनों पहले ही केंद्रीय कैबिनेट ने फैसला किया हे कि देश में पांचवी पीड़ी के लड़ाकू विमानों को डिजाइन और डेवलप किया जाएगा। इसके साथ ही इन विमानों को देश में ही मैनुफैक्चर भी किया जाएगा। भविष्य में भारत का डिफेंस सेक्टर काफी बड़ा होगा और यह इस क्षेत्र में देश ने निर्यात करना भी शुरू कर दिया है। 

सेना के इन विमानों और हथियारों ने किया शक्ति प्रदर्शन
युद्धाभ्यास के दौरान तेजस विमान, सेना के ध्रुव हेलिकॉप्टर, पिनाका मिसाइल, नाग मिसाइल, मल्टि यूटिलिटी व्हीकल और ड्रोन्स के जरिए टार्गेट पर निशाना साधा। इसके साथ ही भीष्म टैंक, प्रचंड हेलिकॉप्टर, बीएमपी-2 टैंक ने भी फायरिंग रेंज पर बने टार्गेट्स को ध्वस्त किया। सेना प्रमुख मनोज पांडे ने कहा कि आने वाले समय में दुनिया देश के स्वदेशी हथियारों की ताकत देखेगी। सेना के जवानों और हथियारों ने प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की माैजूदगी में अपना शक्ति प्रदर्शन किया। 

5379487