Logo
PM Modi J&K Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार यानी 20 जून को दो दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री 21 जून को श्रीनगर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

PM Modi J&K Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार (20 जून) से अपना दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा शुरू करेंगे। तीसरे कार्यकाल में केंद्र शासित प्रदेश में उनका पहला दौरा है। पीएम मोदी यहां कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और शुक्रवार (21 जून) को श्रीनगर में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले के अलर्ट को लेकर सिक्योरिटी एजेंसियां चौकन्नी हैं। स्थानीय पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान विशेष तलाशी अभियान चला रहे हैं। 

मोदी के दौरे से पहले दो आतंकी मारे गए
चिनार कॉर्प्स-भारतीय सेना ने X पोस्ट में बताया कि बारामूला जिले में बुधवार को खुफिया इनपुट मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने सोपोर इलाके में तलाशी अभियान चलाया और मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया। फिलहाल, यहां ऑपरेशन जारी है। 

पीएम मोदी का दो दिन में ऐसा रहेगा शेड्यूल

  • प्रधानमंत्री गुरुवार शाम को श्रीनगर में 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके' कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। युवाओं को सशक्त बनाने और जम्मू-कश्मीर को बदलने की दिशा में यह कार्यक्रम प्रगति को प्रदर्शित करेगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री स्टाल्स विजिट करेंगे और उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं के साथ बातचीत करेंगे।
  • नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह कृषि और इससे जुड़े क्षेत्रों में सुधार परियोजना (जेकेसीआईपी) भी लॉन्च करेंगे। पीएम मोदी शुक्रवार को श्रीनगर के एसकेआईसीसी में 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। यहां सभा को संबोधित करेंगे और सीवाईपी योग सत्र में हिस्सा लेंगे।

इन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे?
इसके अलावा प्रधानमंत्री 84 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनकी लागत 1,500 करोड़ रुपए से अधिक है। इनमें रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, जल आपूर्ति योजनाएं, हायर एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर आदि से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। पीएम मोदी 1,800 करोड़ रुपए की कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार (जेकेसीआईपी) परियोजना की शुरुआत करेंगे। यह परियोजना जम्मू-कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉक में लागू की जाएगी और 15 लाख लाभार्थियों को कवर करते हुए 300,000 घरों तक पहुंचेगी। साथ ही प्रधानमंत्री सरकारी नौकरी पाने वाले 2000 से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटेंगे।

jindal steel hbm ad

Latest news

5379487