Logo
election banner
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए टीएमसी ने रविवार को अपने 42 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया। संदेशखाली की मौजूदा सांसद नुसरत जहां का टिकट काट दिया गया है। उनकी जगह हाजी नुरुल इस्लाम को उम्मीदवार बनाया गया है।

Lok Sabha Election 2024:पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी टीएमसी ने रविवार को प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों पर कैंडिडेट्स का ऐलान कर दिया। इस बार लोगों की नजरें बशीरहाट सीट पर टिकी थी। इसकी सबसे बड़ी वजह यह थी कि संदेशखाली इसी संसदीय क्षेत्र में आता है। यहां से मौजूदा सांसद अभिनेत्री नुसरत जहां थी। हालांकि पार्टी ने इस बार नुसरत जहां का टिकट काट दिया है। नुसरज जहां की जगह पर हाजी नुरुल इस्लाम को उम्मीदवार बनाया है।

संदेशखाली को लेकर टीएमसी बैकफुट पर
संदेशखाली को लेकर टीएमसी बीते दो महीने से बैकफुट पर है। यहां की महिलाओं ने टीएमसी के पूर्व नेता शेख शाहजहां पर यौन उत्पीड़न और जमीन हड़पने जैसी अवैध गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप लगाया है। बशीरहाट की सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहां पर शुरुआत में इन आरोपों को गलत ठहराया था। हालांकि बाद में उन्हें अपने स्टैंड से पीछे हटना पड़ा था।

बीजेपी के निशाने पर थी नुसरत जहां
नुसरत जहां को बीजेपी लगातार निशाने पर ले रही थी। नुसरत जहां बशीरहाट की मौजूदा संसद और एम महिला होने के बावजूद संदेशखाली की महिलाओं से एक बार भी मिलने नहीं गईं हैं। इस बात को लेकर बीजेपी लगातार नुसरत जहां की आलोचना कर रही थी। बंगाल की सियासत के जानकारों का मानना है कि यही वजह रही टीएमसी ने नुसरत जहां का पत्ता काट दिया। 

मिमी चक्रवर्ती का भी टिकट कटा
नुसरत जहां के साथ ही मिमी चक्रवर्ती का टिकट भी काट दिया गया है। मिमी चक्रवर्ती जादवपुर सीट से सांसद थीं। हालांकि, मिमी चक्रवर्ती ने हाल ही में पार्टी की दो स्थायी समितियों से भी इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही अपने लोकसभा क्षेत्र के अधीन आने वाले स्वास्थ्य केंद्र संगठन के अध्यक्ष का पद भी छोड़ दिया था। इसके बाद से ही इस बात को लेकरी अटकलें तेजी थी कि अगले लोकसभा चुनाव में मिमी का पत्ता कट सकता है। 

किसे कहां से दिया गया टिकट
मिमी चक्रवर्ती की जगह  जाधवपुर से सयोनी घोष को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, डायमंड हार्बर सीट से अभिषेक बनर्जी, दमदम से सौगत रॉय, कूचबिहार लोकसभा सीट से जगदीश चंद्र बसुनिया, बहरामपुर से कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ क्रिकेट के दिग्गज यूसुफ पठान को उतारा है। इसी प्रकार अलीपुरद्वार से प्रकाश बारिक, आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा, रायगंज से कृष्णा कल्यानी, दार्जिलिंग से गोपाल लामा, कृष्णा नगर से महुआ मोइत्रा, बालुरघाट से बिप्लव मित्र, मालदा नॉर्थ से प्रसून बनर्जी, रानाघाट से मुकुट मणि अधिकारी, बैरकपुर से अर्जुन सिंह की जगह पार्था भौमिक और मालदा दक्षिण से शहनाज अली रैहान को चुनावी मैदान में उतारा है। 

5379487