Logo
election banner
Prajwal Revanna Suspended: पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैंने गलत करने वालों का कभी भी बचाव नहीं किया है। लेकिन इस विवाद में पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा का नाम लेना गलत है। कांग्रेस परिवार में फूट डालने की कोशिश कर रही है। 

Prajwal Revanna Suspended: लोकसभा चुनाव के बीच पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा का परिवार सुर्खियों में है। इसकी वजह कथित सेक्स स्कैंडल है। इस स्कैंडल में देवेगौड़ा के विधायक बेटे एचडी रेवन्ना और हासन सीट से सांसद पोते प्रज्चल रेवन्ना पर लगे गंभीर आरोप हैं। इन पर यौन शोषण, वीडियो रिकॉर्ड करने, धमकाने और साजिश रचने जैसे संगीन आरोप हैं। मामले में रेवन्ना के खिलाफ एसआईटी जांच तेज कर दी गई है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने डीजीपी से रिपोर्ट तलब की है। 

इस बीच मंगलवार, 30 अप्रैल को सांसद प्रज्वल रेवन्ना को जनता दल (सेक्युलर) यानी JD (S) से निलंबित कर दिया गया। प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी ने कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है। पार्टी की कोर कमेटी के अध्यक्ष जीटी देवेगौड़ा ने कहा कि हमने अध्यक्ष को एसआईटी जांच पूरी होने तक के लिए प्रज्वल को पार्टी से सस्पेंड करने को कहा है। 

वहीं, पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैंने गलत करने वालों का कभी भी बचाव नहीं किया है। लेकिन इस विवाद में पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा का नाम लेना गलत है। कांग्रेस परिवार में फूट डालने की कोशिश कर रही है। 

स्कैंडल मामले में दो केस दर्ज
कर्नाटक के हासन में इस केस में दो मामले दर्ज किए गए हैं। एक केस एचडी रेवन्ना और उनके बेटे प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दर्ज किया गया है। दूसरा मामला नवीन गौड़ा के खिलाफ है। दोनों मामलों की जांच कर्नाटक सरकार के आदेश पर एसआईटी कर रही है।

28 अप्रैल को जर्मनी फरार प्रज्वल
33 साल के प्रज्वल रेवन्ना बीते शनिवार, 28 अप्रैल को जर्मनी फरार हो गए। रेवन्ना का दावा है कि उनके वीडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है। उनकी छवि को खराब करने के लिए लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज की वोटिंग से ठीक एक दिन बाद लीक किया गया। वहीं, प्रज्वल के विदेश भागने पर उसके पिता एचडी रेवन्ना ने कहा कि उसका विदेश जाने का प्लान पहले से तय था। उसे नहीं पता था कि एफआईआर होने वाली है। उसे जांच के लिए बुलाया जाएगा तो वह आ जाएगा। 

अमित शाह बोले- कर्नाटक में सरकार किसकी?
इस पूरे विवाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी प्रतिक्रिया दी है। असम में पूछे गए सवाल पर गृह मंत्री ने कहा कि हम देश की 'मातृ शक्ति' के साथ खड़े हैं। भाजपा का यह रुख स्पष्ट है। लेकिन कांग्रेस से मेरा एक सवाल है कि कर्नाटक में किसकी सरकार है? सरकार कांग्रेस पार्टी की है। प्रज्वल पर अब तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई? हमें (केंद्र सरकार) इस पर कार्रवाई नहीं करनी है। क्योंकि यह राज्य की कानून व्यवस्था का मामला है। हम जांच के पक्ष में हैं और हमारे सहयोगी जद (एस) ने भी इसके खिलाफ कार्रवाई करने की घोषणा की है। 

क्या हैं प्रज्वल रेवन्ना पर आरोप?
यह पूरा स्कैंडल रेवन्ना के घर पर काम करने वाली एक महिला की एफआईआर से सामने आया है। महिला ने एचडी रेवन्ना और उनके बेटे प्रज्वल पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। आरोप लगाया कि 2019 से 2022 के बीच कई बार उसका यौन शोषण किया गया।

महिला ने यह भी दावा किया कि प्रज्वल रेवन्ना ने उनके साथ अभद्र व्यवहार किया और वीडियो कॉल पर उनकी बेटी के साथ भी दुर्व्यवहार किया। प्रज्वल के पिता एचडी रेवन्ना ने भी उस समय उसका यौन उत्पीड़न किया जब उसकी पत्नी घर पर नहीं थी।

महिला आयोग ने डीजीपी से तलब की रिपोर्ट
राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने सांसद प्रज्वल रेवन्ना से जुड़े 'अश्लील वीडियो' मामले पर कर्नाटक के डीजीपी को पत्र लिखा है। आयोग इस घटना की कड़ी निंदा की है। साथ ही अब तक उठाए गए कदमों की एक विस्तृत रिपोर्ट तीन दिनों के भीतर मांगी है। 

यह भी पढ़ेंPrajwal Revanna Scandal: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के पिता एचडी रेवन्ना बोले- मेरे बेटे के अश्लील वीडियो क्लिप 4-5 साल पुराने

5379487