Logo
दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी यूपी में गुरुवार सुबह घना कोहरा और धुंध छाई रही। आने वाले कुछ दिनों में कोहरा और बढ़ेगा।

Weather Updates: जम्मू-कश्मीर, सिक्किम समेत देश के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई। राजधानी दिल्ली में बीते दो दिनों में टेम्परेचर तेजी से नीचे आया। दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी यूपी में गुरुवार सुबह घना कोहरा और धुंध छाई रही। आने वाले कुछ दिनों में कोहरा और बढ़ेगा। उधर, सिक्किम में भारतीय सेना ने बर्फबारी के बीच फंसे 1200 से अधिक टूरिस्ट्स को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। वहीं, मौसम विभाग ने देश के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है।

दिल्ली-एनसीआर में कोहरा, बढ़ेगी ठंड
राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह लोगों को कड़ाके की ठंड का अहसास हुआ। मिनिमम टेम्परेचर 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो इस सीजन में सबसे कम तापमान है। मौसम विभान ने अधिकतम तापमान 24 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान जताया है। राजधानी के कुछ हिस्सों में बुधवार को भी हल्का कोहरा नजर आया था। इस दौरान विजिबिलिटी 600 मीटर पर आ गई थी। आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में सर्द रातों का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है।

कश्मीर में बर्फबारी, लेह में पारा -14 डिग्री
श्रीनगर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान में और गिरावट हुई। यहां सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान -5.4 डिग्री दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर में अगले 2-3 दिनों के दौरान तापमान में और गिरावट की आशंका है। गुलमर्ग में पारा माइनस 5 और पहलगाम में माइनस 5.8 डिग्री दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह शहर में रात का सबसे कम तापमान माइनस 14.1, कारगिल में माइनस 10.2 और द्रास में माइनस 11.7 दर्ज किया गया। जम्मू में न्यूनतम तापमान 6.7, कटरा में 6.6, बटोट में 2.1, भद्रवाह में माइनस 0.2 और बनिहाल में माइनस 0.5 डिग्री रहा। कड़ाके की ठंड की 40 दिनों की लंबी अवधि जिसे स्थानीय रूप से 'चिल्लई कलां' के नाम से जाना जाता है, हर साल 21 दिसंबर को शुरू होती है और 30 जनवरी को खत्म होती है।

पूर्वोत्तर: सिक्किम में पर्यटकों को रेस्क्यू
त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में 14 दिसंबर की सुबह घना कोहरा छाया रहा। इससे एक दिन पहले अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर आंधी और बारिश के साथ ओले भी गिरे। भारतीय सेना ने पूर्वी सिक्किम में खराब मौसम और बर्फबारी के बीच अलग-अलग स्थानों पर फंसे 1217 लोगों को बुधवार रात रेस्क्यू किया। इसके बाद इन्हें गंगटोक में सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है।
 

 

यूपी-बिहार में लुढ़का पारा
उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों के ज्यादातर शहरों में मिनिमम टेम्परेचर 6 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं, बिहार के ज्यादातर जिलों में हफ्तेभर में पारा 5 से 6 डिग्री तक लुढ़का है। आने वाले दिनों में तापमान और गिरने की आशंका है।

दक्षिण भारत में बारिश की आशंका
उधर, दक्षिण तमिलनाडु में 16 और 17 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई गई है। केरल में भी 17 दिसंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

jindal steel Ad
5379487