Logo
Modi In Austria: पीएम मोदी ने वियना में भारतीय समुदाय से कहा कि भारत सर्वश्रेष्ठ, सबसे प्रतिभाशाली, सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करने और मील के पत्थर तक पहुंचने की दिशा में काम कर रहा है।

Modi In Austria: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया के वियना में बुधवार रात भारतीय समुदाय को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया को 'युद्ध' नहीं, बल्कि 'बुद्ध' दिया है, जिसका मतलब है कि इसने हमेशा शांति और समृद्धि दी है और इसलिए देश 21वीं सदी में अपनी भूमिका मजबूत करने की दिशा में बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत सर्वश्रेष्ठ, सबसे प्रतिभाशाली, सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करने और मील के पत्थर तक पहुंचने की दिशा में काम कर रहा है।

रूस का दो दिवसीय दौरा खत्म करने के बाद पीएम मोदी मॉस्को से ऑस्ट्रिया पहुंचे थे। प्रधानमंत्री ने 21वीं सदी में भारत की भूमिका, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत में यूक्रेन संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने के महत्व पर प्रकाश डाला था। (ये भी पढ़ें... ऑस्ट्रिया में पीएम मोदी को मिला गार्ड ऑफ ऑनर, द्विपक्षीय वार्ता में कई मुद्दों पर बनी सहमति)

'41 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया आया' 
उन्होंने वियना में कहा- हजारों साल से हम अपना ज्ञान और विशेषज्ञता दुनिया के साथ साझा कर रहे हैं। हमने दुनिया को 'युद्ध' नहीं दिया, हमने दुनिया को 'बुद्ध' दिया। भारत ने हमेशा शांति और समृद्धि दी है, और इसलिए भारत अपनी ताकत को मजबूत करने जा रहा है। पीएम मोदी ने अपनी पहली ऑस्ट्रिया यात्रा को सार्थक बताते हुए कहा कि 41 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने इस देश का दौरा किया है। आप में से शायद कई लोगों का तब जन्म तक नहीं हुआ होगा।

भारत और ऑस्ट्रिया में कई समानताएं: मोदी
'मोदी, मोदी' के नारों के बीच उन्होंने कहा- यह लंबा इंतजार एक ऐतिहासिक मौके पर खत्म हुआ है। भारत और ऑस्ट्रिया अपनी दोस्ती के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। भारत और ऑस्ट्रिया भौगोलिक रूप से दो अलग-अलग छोर पर हैं, लेकिन हमारे बीच कई समानताएं हैं। लोकतंत्र दोनों देशों को जोड़ता है। हमारे साझा मूल्य स्वतंत्रता, समानता, बहुलवाद और कानून के शासन के लिए सम्मान हैं। हमारे समाज बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी हैं। दोनों देश जश्न मनाते हैं विविधता और इन मूल्यों को प्रतिबिंबित करने का एक बड़ा जरिया चुनाव हैं। 

'भारत के चुनाव में 65 ऑस्ट्रिया के बराबर लोगों ने वोट डाला'
भारत में हालिया आम चुनावों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 65 करोड़ लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और इतने बड़े चुनाव के बावजूद कुछ ही घंटों में चुनाव के नतीजे घोषित हो गए। जितने लोगों ने वोट डाला वो 65 ऑस्ट्रिया के बराबर है। उन्होंने कहा कि यह हमारी चुनावी मशीनरी और लोकतंत्र की ताकत है। बता दें कि ऑस्ट्रिया में 31,000 से ज्यादा भारतीय रह रहे हैं। यहां भारतीय दूतावास के मुताबिक, देश में भारतीय छात्रों की संख्या 450 से अधिक है।

jindal steel hbm ad
5379487