Logo
election banner
India bloc virtual meeting Updates: बैठक से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता ममता बनर्जी और उद्धव ठाकरे ने दूरी बनाए रखी। ममता बनर्जी कांग्रेस को बंगाल में महज दो सीट देने पर अड़ी हैं।

India bloc virtual meeting Updates: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA की आज शनिवार, 13 जनवरी को वर्चुअल मीटिंग हुई। बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गठबंधन का संयोजक बनने से इंकार कर दिया। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को चेयरपर्सन बनाया गया है। जदयू नेता संजय कुमार झा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चाहते थे कि भारतीय गठबंधन का संयोजक कांग्रेस से ही हो। इसलिए उन्होंने खुद संयोजक बनने से इंकार कर दिया। 

बैठक में सीट शेयरिंग के अलावा राहुल गांधी के आउटरीच प्रोग्राम भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। बैठक में 28 दलों में से महज 9 दल शामिल हुए। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और महाराष्ट्र से पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे बैठक में शामिल नहीं हुए। 

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, आरजेडी के लालू यादव और तेजस्वी यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, सीपीआई (एम) के सीताराम येचुरी, एनसीपी के शरद पवार और डीएमके की तरफ से तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन शामिल हुए। तृणमूल प्रमुख और पश्चिम बंगाल की CM ममता बनर्जी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बैठक में शामिल नहीं हुए।

ममता बनर्जी की पार्टी ने दिया ये तर्क
बैठक से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता ममता बनर्जी ने दूरी बनाई। वह कांग्रेस को बंगाल में महज दो सीट देने पर अड़ी हैं। वहीं नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाने की मांग को लेकर भी नाराज चल रही हैं। फिलहाल पार्टी ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के चलते बैठक में शामिल न होने का हवाला दिया है। पार्टी का कहना है कि बैठक की जानकारी काफी देर से मिली है। उससे पहले ही ममता बनर्जी के कार्यक्रम तय हो चुके थे। 

INDIA Bloc
INDIA Bloc

इन दो मुद्दों पर गठबंधन में तकरार
भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन यानी INDIA का निर्माण 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए बनाया गया है। इस गठबंधन में 28 विपक्षी दल हैं। हालांकि गठबंधन को आंतरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें से एक मुद्दा संयोजक पद का है तो दूसरा सीट शेयरिंग का मसला। जेडीयू नीतीश कुमार को संयोजक बनाना चाहती है, जिसका ममता बनर्जी की टीएमसी पार्टी विरोध कर रही है।

आप और कांग्रेस के बीच एक दिन पहले हुई बैठक
शुक्रवार को AAP के वरिष्ठ नेताओं और कांग्रेस ने आगामी आम चुनावों के लिए दिल्ली और पंजाब सहित प्रमुख राज्यों में सीट-बंटवारे को लेकर बातचीत की और फिर से मिलने का फैसला किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक के आवास पर हुई बैठक दो घंटे से अधिक समय तक चली। हालांकि कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि उनकी बैठक शानदार रही। वे कांग्रेस की सीट-बंटवारे समिति का हिस्सा हैं। बैठक में राघव चड्ढा, आतिशी, संदीप पाठक और सौरभ भारद्वाज समेत आप नेता शामिल हुए। 

भाजपा ने कहा-गठबंधन जल्द जाएगा टूट
ममता बनर्जी और कांग्रेस के बीच बढ़ती दूरी के मद्देनजर भाजपा सांसद ने विपक्षी दलों के गठबंधन पर निशाना साधा है। भाजपा सांसद दिलीप घोष ने कहा कि भारत गठबंधन सिर्फ बैठकें करता है लेकिन कोई काम नहीं होता। कुछ नहीं होगा और गठबंधन जल्द ही टूट जाएगा।

5379487