Logo
election banner
Gallantry Service Awards: गृह मंत्रालय की तरफ से जारी लिस्ट के मुताबिक पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा सहित विभिन्न एजेंसियों के 1,132 कर्मियों को पुरस्कार दिए जाएंगे। 

Gallantry Service Awards: 75वें गणतंत्र दिवस से एक दिन पहले गुरुवार को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय वीरता और सेवा पुरस्कारों का ऐलान कर दिया। गृह मंत्रालय की तरफ से जारी लिस्ट के मुताबिक पुलिस, अग्निशमन सेवा, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा सहित विभिन्न एजेंसियों के 1,132 कर्मियों को पुरस्कार दिए जाएंगे। 

गृह मंत्रालय ने कहा कि 16 वीरता और सेवा पदकों को चार पदकों में विभाजित कर दिया गया है।

  • वीरता के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएमजी)
  • वीरता के लिए पदक (जीएम)
  • विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (पीएमजी)
  • सराहनीय सेवा के लिए पदक (एमएसएम)

277 कर्मियों को मिलेगा वीरता और राष्ट्रपति पदक
दो श्रेणियों में 277 वीरता पदकों की घोषणा की गई है। जिनमें वीरता के लिए 275 पदक और दो राष्ट्रपति पदक शामिल हैं। इन 277 में से 133 कर्मियों को जम्मू-कश्मीर और 119 कर्मियों को वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में काम करने के लिए सम्मानित किया जा रहा है। जबकि 25 कर्मियों को अन्य क्षेत्रों में सराहनीय काम के लिए मिलेगा। दो विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कर्मियों के लिए हैं।

विशिष्ट सेवा के लिए 102 पदक 
वीरता पुरस्कारों के अलावा राष्ट्रपति की ओर से विशिष्ट सेवा के लिए 102 पदक दिए जाएंगे। इनमें 94 पुलिस पदक हैं, जबकि चार-चार अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के लिए हैं। वहीं, 753 कर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए सम्मानित किया जाएगा। इनमें 667 पुलिस सेवा, 21 अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा और सुधारात्मक सेवा दोनों को 27-27 पदक मिले हैं।

5379487