Logo
Gold Smuggling: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआई) पर कांग्रेस नेता शशि थरूर के असिस्टेंट शिवकुमार को कस्टम विभाग ने गोल्ड स्मगलिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

Gold Smuggling: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआई) पर कांग्रेस नेता शशि थरूर के असिस्टेंट शिवकुमार को कस्टम विभाग ने गोल्ड स्मगलिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों के मुताबिक, कस्टम अधिकारियों ने शिवकुमार को उस वक्त पकड़ा जब वह विदेश से लाए गए सोने का हैंड ओवर ले रहा था। अधिकारियों ने बताया कि शिवकुमार अपने किसी आदमी से सोने की खेप की ले ही रहा था, इसी दौरान कस्टम ऑफिसर ने उसे रंगे हाथों पकड़ लिया।

उज्बेक नागरिकों की गिरफ्तारी
इससे पहले, कस्टम विभाग ने दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर पांच उज्बेक नागरिकों को भी सोने की तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया था। ये नागरिक दुबई से सोना खरीद कर लाए थे और मुंबई एयरपोर्ट के बजाय दिल्ली के डोमेस्टिक टर्मिनल से तस्करी की कोशिश कर रहे थे। कस्टम विभाग ने बयान जारी कर बताया था कि इन यात्रियों को नई दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 के इंटरनेशनल अराइवल में स्थित कस्टम ऑफिस में लाया गया। जांच के दौरान 2.8 किलोग्राम वजन की नौ सोने की चेन बरामद की गईं, जिनकी कुल कीमत 1.92 करोड़ रुपए है।

श्रीलंकाई नागरिकों की गिरफ्तारी
दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के मामले में श्रीलंका के तीन नागरिकों को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। कस्टम अधिकारियों ने तलाशी के दौरान उनके पास से 860.38 ग्राम सोना बरामद किया था, जिसकी कीमत 55 लाख रुपये बताई गई थी। बता दें कि आईजीआई एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अधिकारियों का मानना है कि तस्कर विभिन्न तरीकों से सोना भारत में लाने की कोशिश कर रहे हैं। कस्टम विभाग की मुस्तैदी के बावजूद तस्करी की कोशिश की जा रही है। 

कस्टम ने किया है  विशेष टीमों का गठन
कस्टम विभाग के अधिकारियों ने सोने की तस्करी के मामलों पर कड़ी नजर रखी हुई है। लगातार ऐसे मामलों में कार्रवाई कर रहे हैं। अधिकारियों ने तस्करों के नए-नए तरीकों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए विशेष टीमों का गठन किया है। कस्टम विभाग के अफसरों की मानें तो खास तौर पर दुबई से आने वाले यात्री सोने की तस्करी में ज्यादा संलिप्त पाए जा रहे हैं। हाल के दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें तस्करों ने स्मगलिंग के लिए सोने के बार और गहनों के बजाया गोल्ड पेस्ट का इस्तेमाल किया है। 

5379487