Logo
election banner
Air India fined Rs 30 lakh: नागरिक उड्डयन निदेशालय (DGCA) ने एयर इंडिया पर 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। एयरलाइन्स पर बुजुर्ग यात्रियों के लिए हवाई यात्रा से जुड़े नियमों का पालन नहीं करने पर यह एक्शन लिया गया ।

Air India fined Rs 30 lakh: नागरिक उड्डयन निदेशालय ने (DGCA)ने एयर इंडिया पर 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। हाल ही में 80 साल के बुजुर्ग की मौत होने के मामले में यह एक्शन लिया गया है। बुजुर्ग व्यक्ति को एयरलाइन्स के पास व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं होने के कारण टर्मिनल बिल्डिंग से प्लेन तक पैदल चलकर जाना पड़ा था। इससे उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। बाद में बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई थी। 

एयर इंडिया को जारी हुआ था नोटिस
मीडिया में बुजुर्ग को जरूरी सुविधाएं नहीं मिलने के कारण पेश आई दिक्कतों को लेकर खबरें सामने आई थी। इसे ध्यान में रखते हुए डीजीसीए ने एयर इंडिया को नोटिस जारी किया था। डीजीसीए ने अपने नोटिस में एयरलाइन की ओर एयरक्राफ्ट रूल्स 1937 का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। इसमें कहा गया था कि एयर इंडिया ने दिव्यांग व्यक्तियों के लिए हवाई यात्रा से जुड़े नियमों का पालन नहीं किया।

एयरलाइन्स ने दिया था नोटिस का जवाब
एयर इंडिया ने 20 फरवरी को इस नोटिस का जवाब सौंपा था। एयरलाइन ने बताया कि बुजुर्ग यात्री ने अपनी पत्नी के साथ पैदल चलकर प्लेन तक पहुंचने का फैसला किया था। उनकी पत्नी भी व्हीलचेयर पर थी। जिसके बाद बुजुर्ग ने पत्नी के साथ ही प्लेन तक जाने की बात कही थी। उन्होंने दूसरा व्हीलचेयर आने तक इंतजार करने से मना कर दिया था। 

डीजीसीए ने बताई एक्शन लेने की वजह
डीजीसीए ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि एयरलाइन दिव्यांग व्यक्तियों के लिए हवाई यात्रा से जुड़े नियमों का पालन होने की बात को सही ठहराने में नाकाम रहा। साथ ही सरकार को इस बात की भी जानकारी देने में विफल रहा कि इसने लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ क्या एक्शन लिया है। एयरलाइन ने यह भी नहीं बताया कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए इसकी ओर से कौन से कदम उठाए गए हैं।

5379487