logo
Breaking

भारत ने ''विश्व पर्यावरण दिवस'' को संगीत से सजाया, जानें इससे जुड़े सभी रोचक तथ्य

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। 2018 में 45वां विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा। विश्व पर्यावरण दिवस की शुरूआत पर्यावरण की सुरक्षा और उसके संरक्षण के लिए किया गया था। विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के पीछे यह उद्देश्य है कि लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा सके कि आखिर क्यों पर्यावरण की सुरक्षा जरूरी है।

भारत ने

World Environment Day 2018

विश्व पर्यावरण दिवस (Eco Day, WED) हर साल 5 जून को मनाया जाता है। 2018 में 45वां विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाएगा। विश्व पर्यावरण दिवस की शुरूआत पर्यावरण की सुरक्षा और उसके संरक्षण के लिए किया गया था। विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के पीछे यह उद्देश्य है कि लोगों को इस बारे में जागरूक किया जा सके कि आखिर क्यों पर्यावरण की सुरक्षा जरूरी है।

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पूरी दुनिया में अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इन कार्यक्रमों के दौरान पौधरोपण किए जाते हैं और साथ ही पर्यावरण को कैसे संरक्षित रखना है, इस बारे में विचार-विमर्श होता है।

विश्व पर्यावरण दिवस 2018 को इस बार भारत होस्ट करेगा। विश्व पर्यावरण दिवस 2018 की थीम 'बीट प्लास्टिक पोल्यूशन' रखी गई है। यानि प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को कैसे खत्म किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: भारत की देन है 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस', जानें इसके बारे में सब कुछ

भारत ने 'विश्व पर्यावरण दिवस' को संगीत से सजाया

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है। इसे मनाने के लिए कवि अभय कुमार ने पृथ्वी (धरती) पर एक गाना लिखा था। इस गाने को 2013 में पेश किया गया था।

5 जून, 2013 में नई दिल्ली में स्थित भारतीय सांस्कृतिक परिषद में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था। उस समय के तत्कालीन केंद्रीय मंत्रि कपिल सिब्बल और शशि थरूर ने इस गाने को पेश किया था।

विश्व पर्यावरण दिवस के अन्य रोचक तथ्य

  • विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की घोषणा 1972 में ही कर दी गई थी।
  • घोषणा के 2 साल बाद विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।
  • 5 जून, 1974 को पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था।
  • पहले विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए अलग-अलग देशों को चुना जाता था।
  • विश्व पर्यावरण दिवस को मनाने के लिए हर साल 143 से ज्यादा देश हिस्सा लेते हैं।
  • विश्व पर्यावरण दिवस 2018 की थीम प्लास्टिक पोल्यूशन को रोकना है।
Share it
Top