Logo
Bad Habits for Health: खराब लाइफस्टाइल कई गंभीर बीमारियों को पैदा कर देती है। डायबिटीज भी जीवनशैली से जुड़ी एक बीमारी है जो बेहद गंभीर होती है।

Bad Habits for Health: बड़े-बुजुर्ग हमेशा से कहते रहे हैं कि सुबह जल्दी उठो और रात में जल्दी सो जाओ। ये बातें अब सभी के लिए बेमानी सी हो चुकी हैं। लोग देर रात तक जागना पसंद करते हैं और सुबह देर तक सोते रहते हैं। इस बिगड़ी लाइफस्टाइल का खामियाजा कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आकर भुगतना पड़ता है। डायबिटीज भी एक ऐसी ही गंभीर बीमारी है जो कि लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई है। 

एक बार किसी को शुगर की बीमारी हो जाए तो इसका कोई स्थाई इलाज नहीं होता है। डायबिटीज को सिर्फ सही जीवनशैली और खान-पान के जरिये ही काबू में रखा जा सकता है। कुछ खराब आदतें हमारे शरीर में बीमारियों के आने का रास्ता खोल देती हैं। 

इसे भी पढ़ें: Fruits For Health: गर्मी में खाली पेट भूलकर भी न खाएं 4 फल, फायदे की जगह सेहत को हो सकता है नुकसान

3 खराब आदतें बनाती हैं बीमार

खान-पान - आप अगर खुद को फिट रखना चाहते हैं तो अपनी खान-पान से जुड़ी आदतों में जरूरी बदलाव करें। डेली डाइट में हेल्दी फूड जिसमें हरी सब्जियां, फल, फाइबर रिच फूड्स, डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल करें। शरीर में स्टार्च और चीनी की मात्रा बढ़ाने वाली चीजों को खाने से बचें। ये चीजें ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ाती हैं। इसके साथ ही खाने का समय निश्चित करें। देर रात खाने की आदत आपको शुगर का मरीज बना सकती है। 

जीवन शैली - बहुत से लोगों के सोने-उठने, खाने-पीने का कोई तय समय नहीं होता है। ये खराब आदत कई बड़ी बीमारियों का शरीर में प्रवेश का रास्ता खोल देती है। आप चाहते हैं कि डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचे रहें तो अपने खाने और सोने का समय सुनिश्चित करें। 

इसे भी पढ़ें: Amla Benefits: कमजोर पाचन, इम्यूनिटी में रामबाण है आंवला, इस तरीके से खाएंगे तो 5 बीमारियां नहीं आएंगी पास

फिजिकल एक्टिविटी - आजकल की लाइफस्टाइल में लोग एक्सरसाइज़ करना ही भूल गए हैं। ये खराब आदत डायबिटीज जैसी बीमारियों को बुलावा देने के लिए काफी है। नियमित व्यायाम न करने से शरीर में फैट तेजी से बढ़ता है और ब्लड शुगर भी तेजी से बढ़ती है। इसे काबू में रखने के लिए नियमित एक्सरसाइज़ जरूरी है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487