Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

महिलाएं भी करती हैं पुरुषों के बराबर शराब का सेवन

नई पीढ़ी की महिलाएं शराब पीने के मामले में पुरुषों को टक्कर दे रही हैं।

महिलाएं भी करती हैं पुरुषों के बराबर शराब का सेवन
नई दिल्ली. अक्सर यह माना जाता है कि महिलाएं शराब पीना पसंद नहीं करती है, लेकिन आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि महिलाएं भी पुरुषों के बराबर ही शराब का सेवन करती है।
इस बात का खुलासा हाल ही में बीएमजे ओपन मेडिकल र्जनल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में हुआ है। इस रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि शराब पीने के बाद महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां पुरुषों की तुलना में ज्यादा होती है।
इस रिपोर्ट में बताया गया है कि महिलाओं को ज्यादा दिक्कतों का सामना इसलिए करना पड़ता है क्योंकि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में शराब को पचाने की क्षमता कम होती है। पुरुष ज्यादा अच्छे से शराब पचाने सकते हैं इसलिए इनके सेहत को महिलाओं की तुलना में कम परेशानी होती है।
यह स्टडी आपको हैरान कर देगा। बता दें कि इस स्टडी में 1891 से 2001 के बीच जन्मे 40 लाख लोगों को शामिल किया गया था। नई पीढ़ी की महिलाएं शराब पीने के मामले में पुरुषों को टक्कर दे रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 20वीं सदी में महिलाओं की तुलना में शराब पीने वाले पुरुषों की संख्या दोगुना थी।
वहीं इससे संबंधित बीमारियां भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों में तीन गुना ज्यादा थी। लेकिन वर्ष 1980 के बाद स्थिति में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। यहां तक की शराब के ज्यादा सेवन से महिलाओं के प्रजनन अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। यहां तक की पुरुष और महिलाओं में नपुंसकता और बांझपन जैसी समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा जो महिलाएं अधिक शराब का सेवन करते हैं उनमें स्तन कैंसर होने का खतरा अधिक होता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top