Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विंटर वेकेशन में कर रहे घूमने की प्लानिंग तो फैमिली ट्रिप के लिए ये हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शन

अगर लंबे समय से आप अपनी फैमिली के साथ कहीं घूमने नहीं गई हैं, तो इस विंटर सीजन में फैमिली ट्रिप का प्लान बना सकती हैं, लेकिन सावधानी के साथ। इसके लिए उन डेस्टिनेशंस को चुनें, जहां पूरी फैमिली मिलकर एंज्वॉय करे और आपका विंटर ट्रिप मेमोरेबल हो जाए।

विंटर वेकेशन में कर रहे घूमने की प्लानिंग तो फैमिली ट्रिप के लिए ये हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शन
X

विंटर वेकेशन में कर रहे घूमने की प्लानिंग तो फैमिली ट्रिप के लिए ये हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शन (फोटो: इंस्टाग्राम)

आप सर्दी में बच्चों की विंटर वैकेशन (Winter Vacation) पड़ने पर पूरी फैमिली के साथ घूमने के लिए टूर प्लान कर सकती हैं। इसके लिए सही डेस्टिनेशन चूज जरूर करें। साथ ही कोविड से बचाव का पूरा ध्यान रखें। ट्रैवलिंग तभी मजेदार होती है, जब डेस्टिनेशन सेलेक्शन अच्छा होता है। अगर आप सही डेस्टिनेशन को लेकर कंफ्यूज्ड हैं, तो हम आपकी मदद कर देते हैं। जानिए, अच्छे डेस्टिनेशंस के बारे में।

1- जयपुर (Jaipur)

गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर एक मजेदार हॉली-डे डेस्टिनेशन है। सर्दियों में तो यहां जाने का मजा दोगुना हो जाता है। फैमिली के संग आप यहां खूबसूरत महल, मंदिर और रजवाड़ों का इतिहास समेटे हेरिटेज प्लेसेस देख सकती हैं। शीश महल, जल महल, हवा महल, जंतर-मंतर, आमेर का किला देखकर आप सब रोमांचित हो उठेंगे। जयपुर का चिड़ियाघर और कई एम्यूजमेंट पार्क खासकर बच्चों को भाएंगे। आप जयपुर में फैमिली के साथ ऊंट और हाथी की सवारी का भी लुत्फ उठा सकती हैं। यहां कई रेस्टोरेंट ऐसे हैं, जहां आपको गांव जैसा माहौल देखने को मिलता है। यहां खाना भी आपको गांव जैसा ही मिलेगा।

2- मुन्नार (Munnar)

वेस्टर्न घाट में स्थित मुन्नार एक शानदार हिल स्टेशन है। अपने प्राकृतिक सौंदर्य के कारण यह बच्चों, बड़ों सबको बहुत पसंद आएगा। यहां चाय की खेती, पत्तियों को तोड़ने और उससे चाय बनाने का तरीका देखना कभी ना भूलने वाला अनुभव देता है। आप यहां जाएं तो टी-म्यूजियम जरूर जाएं। मुन्नार का आनंददायक मौसम पूरी फैमिली को खूब पसंद आएगा। शहरों की धूल, धुआं, वायु और ध्वनि प्रदूषण से दूर यह जगह आपको सुकून देगी। एडवेंचर के लिए सॉफ्ट ट्रैकिंग करें, वाइल्ड सेंचुरी जाएं। वहां विशेष आकर्षण हैं ट्री हाउस में ठहरना, एलीफेंट राइडिंग, पैराग्लाइडिंग और बोटिंग।

3-सिक्किम (Sikkim)

सर्दियों में ठंडे मौसम का खास मजा लेना है तो सिक्किम की ओर रुख कर सकती हैं। नॉर्थ ईस्टर्न हिमालय क्षेत्र में स्थित सिक्किम दूर-दूर तक हरीतिमा और प्रकृति की अनूठी कृतियों से सुसज्जित है। यहां बड़ी संख्या में मोनेस्ट्रीज भी हैं। चीन की सीमा से सटे इस प्रदेश की संस्कृति, खान-पान और लोगों के रहन-सहन का तरीका भी आपको अलग और अनूठा अनुभव देगा। नाथूला दर्रा देखने लायक जगह है। गंगटोक में हिमालयन जू, गंगटोक रोपवे राइडिंग, याक सफारी, कैंपिंग, ट्रैकिंग का भी मजा उठाया जा सकता है।

4-चेन्नई (Chennai)

पारिवारिक सैर-सपाटे के लिए चेन्नई भी एक शानदार जगह है। अगर आप सर्दियों में किसी सामान्य तापमान वाले डेस्टिनेशन की तलाश में हैं तो यहां फैमिली के संग जा सकते हैं। दक्षिण भारत के प्रवेश द्वार के नाम से विख्यात चेन्नई में उत्तर भारत से बिल्कुल अलग खान-पान, पहनावा, बोलचाल और संस्कृति से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा। यहां मंदिरों में स्थापत्य और शिल्प कला के एक से बढ़कर एक शानदार नमूने हैं। साथ ही मॉडर्न टाइम के मॉल, एम्यूजमेंट पार्क, म्यूजियम, गार्डन और ऐतिहासिक स्मारकों की भरमार भी है। इनके अलावा सी बीचेज का फैमिली के साथ खूब मजा लिया जा सकता है। पिकनिक और मौज-मस्ती के लिए मुट्टुकड़ु झील, गुइंडी नेशनल पार्क, क्रोकोडाइल पार्क जैसी मनोरम जगहों पर सैर-सपाटा कर सकती हैं।

Next Story