Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रूठे पार्टनर को मनाने के लिए अपनाएं ये तरीका, रिश्ता होगा और मजबूत

हम सभी को तारीफ सुनना अच्छा लगता है। लेकिन जब बात तारीफ करने की आती है, तो कुछ लोग तारीफ भी सही ढंग से नहीं कर पाते हैं। असल में वे जानते ही नहीं है कि ढंग से किसी को कैसे सराहा जाए।

रूठे पार्टनर को मनाने के लिए अपनाएं ये तरीका, रिश्ता होगा और मजबूत
X

हम सभी को तारीफ सुनना अच्छा लगता है। लेकिन जब बात तारीफ करने की आती है, तो कुछ लोग तारीफ भी सही ढंग से नहीं कर पाते हैं। असल में वे जानते ही नहीं है कि ढंग से किसी को कैसे सराहा जाए? जानिए, तारीफ करने के सही तरीके के बारे में।

किसी के साथ अपने रिलेशन को बेहतर बनाना हो, किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट लानी हो, किसी को प्रोत्साहित करना हो, तो तारीफ करना सबसे कारगर तरीका हो सकता है। तारीफ एक नायाब तोहफा है।

जब आप किसी की दिल से तारीफ करते हैं, तो उसका चेहरा खिल उठता है, मन प्रफुल्लित हो जाता है। इस तरह तारीफ दो लोगों के बीच बॉन्डिंग को स्ट्रॉन्ग कर देती है। लेकिन किसी की तारीफ करते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखना भी जरूरी है, तभी तारीफ सच्ची लगती है।

समय देखकर करें तारीफ

सही समय पर, सही तरीके से की गई तारीफ प्रभावी साबित होती है। जबकि गलत समय पर, गलत तरीके से की गई तारीफ झूठी लगती है। यह प्रशंसा न होकर चापलूसी मालूम होती है, जिससे सामने वाले को बुरा भी लगता है। याद रखिए, तारीफ करना एक कला है।

यह भी पढ़ें: प्यार में लड़के भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना खानी पड़ेगी जेल की हवा

जब भी किसी की तारीफ करें, सबके सामने करें। ऐसा करने से तारीफ सुनने वाले पर गहरा असर पड़ता है, वह आपका सम्मान करने लगता है। जहां तक तारीफ कैसे करने का सवाल है, तो उसमें भी ढंग अलग होना चाहिए। जब भी किसी की तारीफ करें, तो खुले दिल से, मीठे शब्दों का इस्तेमाल करते हुए करें।

उसके अच्छे कामों की सराहना भी करें, गुणों की तारीफ करें। कुछ ऐसा कहें, जो दूसरे न कह पाएं। आपकी तारीफ का ढंग जितना अनूठा होगा, उतना ही ज्यादा सामने वाला आपको महत्व देगा।

रखें रिलेशन का ध्यान

तारीफ सभी को अच्छी लगती है, लेकिन हर संबंध की तारीफ करने का अंदाज अलग-अलग होना चाहिए। तभी रिलेशन बेहतर होते हैं। अगर पति आपको घर के कामों में सपोर्ट करें, तो उन्हें थैंक्स बोलें।

अपने दोस्त की तारीफ सुख-दुख में साथ देने के लिए, सही मार्गदर्शन के लिए, बुरी आदत छुड़ाने के लिए करें। किसी रिश्तेदार की तारीफ उनके मधुर व्यवहार के लिए, घर में शादी विवाह या अन्य आयोजनों पर उपस्थिति के लिए, सहयोग और सलाह के लिए करें।

यह भी पढ़ें: यह शख्स महिलाओं को रुलाकर कमाता है पैसे, करता है ये काम

सहकर्मी की तारीफ साथ देने के लिए, पेंडिंग वर्क निपटाने में मदद के लिए, सही तरीके से सिचुएशन हैंडल करने के लिए करें। इसी तरह अपने टीम मेंबर्स की तारीफ लक्ष्य हासिल करने के लिए और उनके डेडिकेशन के लिए करें।

रखें ख्याल

  • जब भी किसी की तारीफ करें, तो पहले से सोच लें कि किन शब्दों में तारीफ करनी है।
  • कई बार हम तारीफ करते समय बहुत ज्यादा पर्सनल हो जाते हैं। तारीफ करते वक्त इस बात का ध्यान रखें।
  • तारीफ करने का सबसे अच्छा समय अच्छे काम के तुरंत बाद होता है।
  • अगर किसी व्यक्ति ने कोई सफलता हासिल की है, तो आप तुरंत उसकी तारीफ करें।
  • कभी-कभी डायरेक्ट कॉम्प्लिीमेंट देने की बजाय दूसरों से जिक्र करना चाहिए।
  • जब संबंधित व्यक्ति तक यह बात पहुंचेगी, तो वह खुश होगा कि आप उसके बारे में सबको बता रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story