logo
Breaking

गर्भावास्था के दौरान सावधानियां : गर्भवती महिलाएं रखें इन 5 बातों का ध्यान

गर्भावास्था महिलाओं के लिए जहां मां बनने का एक सुखद एहसास लाती है। वहीं इस समय होने वाली शारीरिक और मानसिक समस्याएं महिलाओं को अंदरूनी रूप से काफी कमजोर कर देती है। इसलिए गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का अत्याधिक ख्याल रखने की हिदायत दी जाती है। इसके साथ ही एक संतुलित डाइट भी दी जाती है।

गर्भावास्था के दौरान सावधानियां : गर्भवती महिलाएं रखें इन 5 बातों का ध्यान

Precaution Tips in Pregnancy: गर्भावास्था महिलाओं के लिए जहां मां बनने का एक सुखद एहसास लाती है। वहीं इस समय होने वाली शारीरिक और मानसिक समस्याएं महिलाओं को अंदरूनी रूप से काफी कमजोर कर देती है। इसलिए गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का अत्याधिक ख्याल रखने की हिदायत दी जाती है। इसके साथ ही एक संतुलित डाइट भी दी जाती है। ऐसे में आज हम भी आपको गर्भावास्था के दौरान बरती जानें वाली खास सावधानियों के बारे में बता रहे हैं। जिससे कि आप बिना किसी झंझट के गर्भावास्था के दिनों को इंज्वॉय कर सकें।

गर्भावास्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां (Precaution Tips in Pregnancy in hindi)

गर्भावास्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानी नं. 1

गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को खेल-कूद, भागदौड़ वाले कामों, ज्यादा सीढ़ियां चढ़ने जैसे कामों से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से सांस फूलने की समस्या होती है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की परेशानी रहती है। जो गर्भावास्था के दौरान बेहद खतरनाक होता है।

गर्भावास्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानी नं. 2

गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को भारी सामान उठाने से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से कमर में चोट आने की समस्या के साथ ही गर्भ पर
अत्याधिक दबाव पड़ता है, जो गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक होता है।

गर्भावास्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानी नं. 3

गर्भावास्था के दौरान महिलाओं को फास्ट फूड, जंक फूड, ज्यादा गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि लगातार ऐसा करने से शरीर में गर्मी बढ़ती है, साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं यानि गैस, अपच आदि की परेशानी होने लगती है।

गर्भावास्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानी नं. 4

गर्भावास्था के दौरान के कभी भी किसी सर्दी-जुकाम या दर्द के लिए डॉक्टर से बिना पूछे दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से दवाई के साइड इफेक्ट की वजह से मां के साथ ही गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी बेहद नुकसानदायक होता है।

गर्भावास्था के दौरान बरती जाने वाली सावधानी नं. 5

एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन गर्भावास्था के दौरान हमेशा हल्की एक्सरसाइज ही करनी चाहिए, ऐसे में कभी भी हैवी एक्सरसाइज यानि डंबल, पुशअप्स आदि करने से बचना चाहिए।
Share it
Top