Logo
election banner
Vegetable Soup Recipe: फरवरी का मौसम बदलाव का सीजन होता है। इन दिनों में शरीर की इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए वेजिटेबल सूप पीना फायदेमंद होता है।

Vegetable Soup Recipe: शरीर को हेल्दी रखने में वेजिटेबल सूप बेहद लाभदायक हो सकता है। मौसम में बदलाव का दौर हो तो वेजिटेबल सूप बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट करने का काम करता है। फरवरी का महीना ऐसा ही वक्त होता है जब सर्दी विदा होती है और गर्मी की शुरुआत होने लगती है। ऐसे मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने के लिए वेजिटेबल सूप पीना बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं वेजिटेबल सूप बनाने का आसान तरीका। 

वेजिटेबल सूप बनाने के लिए सामग्री
स्वीट कॉर्न - 2 टेबलस्पून
पुत्थी लहसुन - 3
अदरक - 1 इंच टुकड़ा
हरी पत्तेदार प्याज - 2 टेबलस्पून
बीन्स - 5 
शिमला मिर्च बारीक कटी - 1/2
पत्तागोभी - 2 टेबलस्पून
कॉर्न फ्लोर - 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
चिली फ्लैक्स - 1/2 टी स्पून
विनेगर - 1 टेबलस्पून
मटर - 2 टेबलस्पून
गाजर कटी - 1
मिक्स्ड हर्ब्स - 1/2 टी स्पून
तेल - 3 टी स्पून
नमक - जरूरत के मुताबिक

वेजिटेबल सूप बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर वेजिटेबल सूप बनाना काफी आसान है। इसके लिए मौसम के हिसाब से सब्जियों का चयन किया जा सकता है। सबसे पहले प्याज, बीन्स, गाजर, पत्तागोभी समेत अन्य सब्जियों को बारीक काट लें। अब एक कड़ाही में 3 छोटी चम्मच तेल डालकर गर्म करें। इसमें हरी प्याज, अदरक और पुत्थी लहसुन डालकर कुछ देर तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Amla Honey Juice: आंवला और शहद से बना जूस घटा देगा वजन, पोषण का है खज़ाना, मिनटों में होता है तैयार

कुछ देर बाद कड़ाही में गाजर, बीन्स, शिमला मिर्च डालकर पकाएं। 1 मिनट तक फ्राई करने के बाद इसमें पत्तागोभी, मटर दाने और स्वीन कॉर्न डाल दें। सभी सब्जियों को चलाते हुए हल्का सा भूनें। इसके अब 4-5 कप पानी और स्वादानुसार नमक मिला दें। इसके बाद कड़ाही को ढक दें और सूप को पकने दें। 

5-7 मिनट में सब्जियां अच्छे से नरम हो जाएंगी और सूप उबलने लगेगा। इसके बाद एक छोटी कटोरी में कॉर्न फ्लोर लें और उसमें एक चौथाई कप पानी मिलाएं। इसे अच्छे से घोल लें, जिससे कोई गांठ न रह जाए। इसे घोल को सूप में डालें और सूप तब तक उबालें जब तक कि उसमें गाढ़ापन न आ जाए। 

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Juice: लौकी का जूस इस तरह से बनाएं, छंट जाएगी कमर पर जमी मोटी चर्बी, दिल भी रहेगा हेल्दी

सूप गाढ़ा होने के बाद उसमें विनेगर, चिली फ्लैक्स, काली मिर्च पाउडर और मिक्स हर्ब्स डालकर ठीक ढंग से मिला दें। कुछ देर तक और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। वेजिटेबल सूप को बाउल में निकालें और ऊपर से पत्तेदार प्याज को गार्निश कर सर्व करें। 

5379487