Logo
election banner
How to make Amla Honey Juice: गर्मी के दिनों में आंवला और शहद से बना जूस पीने से शरीर को भरपूर पोषण मिलता है और मोटापा घटता है। इसे बेहद आसानी से बनाया जा सकता है।

How to make Amla Honey Juice: गर्मी के मौसम में आंवला और शहद से बना जूस पिया जाए तो ये शरीर को ऊर्जा से भर देता है। आंवला-शहद का जूस इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ ही शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी को कम करने का काम भी करता है। आंवला और शहद में जबर्दस्त औषधीय गुण पाए जाते हैं, यही वजह है कि आयुर्वेद में भी इनका काफी उपयोग बताया गया है। आंवला की तासीर काफी ठंडी होती है, ऐसे में समर सीजन में अगर इससे बना जूस पिया जाए तो शरीर का तापमान भी मेंटेन रहता है। 

आंवला और शहद का जूस बनाना काफी आसान है और ये मिनटों में तैयार हो जाता है। सुबह खाली पेट इस जूस को पीने से कई बड़े फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं आंवला-शहद का जूस बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Masala Chaas: दही से 5 मिनट में तैयार करें मसाला छाछ, शरीर की गर्मी होगी दूर, डाइजेशन होगा स्ट्रॉन्ग

आंवला-शहद जूस के लिए सामग्री
आंवला - 4
शहद - 1 टेबलस्पून
चक्र फूल पाउडर - 1/2 टी स्पून
क्रश किया बर्फ - 4-5 टेबलस्पून

आंवला-शहद जूस बनाने की विधि
आंवला-शहद जूस बनाना काफी आसान है। इसके लिए 4 बड़े आंवला हैं और उन्हें बीच से काटकर पहले बीजों को अलग कर लें। इसके बाद आंवला के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। अब चक्र फूल लें और उन्हें पीसकर पाउडर तैयार कर लें। आप चाहें तो मार्केट का चक्रफूल पाउडर भी उपयोग में ला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Juice: लौकी का जूस इस तरह से बनाएं, छंट जाएगी कमर पर जमी मोटी चर्बी, दिल भी रहेगा हेल्दी

अब मिक्सर जार में आंवला के कटे टुकड़े, चक्र फूल का पाउडर और डेढ़ से दो कप पानी मिलाएं। इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि मिश्रण स्मूद न हो जाए। इसके बाद मिश्रण को एक बर्तन में छान लें। अब इसमें एक बड़ी चम्मच शहद और क्रश किया हुआ बर्फ डालें। इसके बाद आंवला शहद जूस को गिलास में डालें और सर्व करें। 

5379487