Logo
election banner
Weight Loss Lauki Juice: लौकी का जूस शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसे पीने से हार्ट हेल्थ बेहतर होने के साथ मोटापे में भी कमी आती है।

Weight Loss Lauki Juice: लौकी पोषक तत्वों से भरी हुई सब्जी है, जिसे रेगुलर खाने की सलाह दी जाती है। लौकी को दिल के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है और वजन घटाने में भी ये काफी असरदार होती है। लौकी जूस का सेवन करने से कुछ ही वक्त में शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को खत्म किया जा सकता है। लौकी का जूस शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ ही ठंडा बनाए रखने में भी मदद करता है। फायदों से भरे लौकी के जूस को बनाना काफी आसान है और इसे पीने से आप तरो-ताजा महसूस करेंगे। 

लौकी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। लौकी के जूस को वैसे तो सालभर पिया जा सकता है, लेकिन गर्मी के मौसम में अगर इसे पिया जाए तो सेहत को बड़े फायदे मिल सकते हैं। 

लौकी जूस के लिए सामग्री
लौकी - 1 
अदरक - 1 इंच टुकड़ा 
पुदीना पत्ते - 1 टेबलस्पून
नींबू रस - 2 टी स्पून
काली मिर्च कुटी - 1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
ठंडा पानी - 1 गिलास
आइस क्यूब्स - 5-7 
नमक - 1 चुटकी

लौकी जूस बनाने का तरीका
पौष्टिकता से भरा लौकी का जूस बनाना काफी आसान है। इसे बनाने से पहले हमेशा ध्यान रखें कि लौकी ताजी और एकदम नरम होनी चाहिए। सबसे पहले लौकी के ऊपर का छिलका उतारें और उसके छोटे टुकड़ों में काट लें। अब ब्लेंडर में लौकी के टुकड़े डाल दें। इसमें पुदीना पत्ते, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, अदरक का टुकड़ा, नींबू रस और एक चुटकी नमक मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Gajar Tamatar Soup: इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करेगा गाजर-टमाटर का सूप, बदलते मौसम का नहीं होगा असर, आसान है बनाना

सभी सामग्रियों को डालने के बाद ब्लेंडर में एक गिलास ठंडा पानी डालें और ब्लेंड करें। इसे तब तक ब्लेंड करना है जब कि सारी सामग्री एकदम स्मूद न हो जाए। इसके बाद ब्लेंडर में से लौकी जूस को एक बर्तन में निकालें और उसमें कुछ आइस क्यूब्स डाल दें। अब जूस को 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Bharwa Karela: करेले की सब्जी देखकर बच्चे बनाते हैं मुंह? इस तरीके से बनाएं भरवां करेला, मांग-मांगकर खाएंगे

इसके बाद जूस को एक गिलास में ट्रांसफर करें और ऊपर से काली मिर्च पाउडर, पुदीना पत्ते डालकर गार्निश करें। आखिर में 1-2 आइस क्यूब्स डालकर लौकी जूस सर्व करें। इसका नियमित सेवन आपके शरीर में बड़े बदलाव ला सकता है। 

5379487