Logo
Bharwa Karela Recipe: भरवां करेले की सब्जी को अगर सही तरीके से बनाया जाए तो लोग मांग-मांगकर खाते हैं। आइए जानते हैं टेस्टी भरवां करेला बनाने का तरीका।

Bharwa Karela Recipe: करेले की सब्जी में गुणों का भंडार ही क्यों न हो, लेकिन कम लोगों को ही ये पसंद आती है। खासतौर पर बच्चे करेले की सब्जी देखकर मुंह बनाने लगते हैं। आप अगर चाहते हैं कि बच्चे करेले की सब्जी को चाव से खाएं तो उन्हें भरवां करेला बनाकर खिलाएं। हमारी बताई विधि से तैयार किया भरवां करेला बच्चों को बार-बार मांगकर खाने पर मजबूर कर देगा। घर के अन्य सदस्य भी भरवां करेले की सब्जी को चटकारे लेकर खाएंगे। 

भरवां करेला के लिए सामग्री
करेला - 78
प्याज बारीक कटी - 1
टमाटर बारीक कटा - 1
जीरा -  टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 4
हल्दी - 1 टी स्पून
अमचूर पाउडर - 2-3 टी स्पून
चाट मसाला - 1 टी स्पून
सौंफ पाउडर - 2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

भरवां करेला बनाने की विधि
भरवां करेला बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले करेले को धोएं और फिर उसे छीलकर छिलके अलग रख दें। अब करेले को बीच में से चीरें और उसके अंदर के बीज निकाल दें। इसके बाद करेले के ऊपर नमक छिड़कें और उन्हें कुछ देर के लिए ऐसा ही छोड़ दें। इस बीच प्याज, टमाटर, हरी मिर्च को बारीक काट लें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। कुछ देर बाद इसमं जीरा, हरी मिर्च और एक चुटकी हींग डालकर भूनें। कुछ देर बाद कटी प्याज डालें और तब तक पकाएं जब तक नरम न हो जाए। इसके बाद कडा़ीह में कटे हुए टमाटर डालकर भूनें। अब इसमें हल्दी पाउडर, सौंफ, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डालकर मिक्स करें। 

अब मसालों में चाट मसाला और अमचूर पाउडर मिलाएं। जब मसाला पक जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस बीच करेले को लें और उन्हें पानी से धोकर नमक को हटा दें। अब तैयार स्टफिंग को करेले के अंदर फिल कर दें और धागे की मदद से बांध दें। 

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें भरवां करेले डालकर भूनें। कड़ाही को ढंक दें और करेले 10 मिनट तक पकने दें। इस दौरान बीच-बीच में करेले पलटते भी रहें। जब करेले पक जाएं तो गैस बंद कर दें और फिर धीरे से करेले में बंधे धागे को निकाल दें। टेस्टी भरवां करेले की सब्जी बनकर तैयार है। इसे लंच या डिनर में सर्व करें। 

5379487