Logo
election banner
Valentine's Day 2024: हर साल की तरह वैलेंटाइन वीक आने वाला हैं। वैलेंटाइन डे कुछ लोग अपने पार्टनर को गिफ्ट भी देते हैं लेकिन कई बार लोग जाने-अनजाने में ऐसे तोहफे दे देते है, जिससे रिश्ते में दरार आ जाती है।

Valentine's Day 2024: जनवरी का महीना बस खत्म होने वाला है और फरवरी का महीना आने वाला है। वहीं हर साल की तरह वैलेंटाइन वीक आने वाला हैं। वैलेंटाइन्स डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। वहीं वैलेंटाइन डे कपल्स के लिए किसी त्योहार से कम नहीं है। वैलेंटाइन डे से पहले वैलेंटाइन वीक आता है, जो 7-14 फरवरी तक चलता है।  प्रेमी जोड़े के लिए यह प्यार का सप्ताह है।

वैलेंटाइन डे के खास मौके पर  प्रेमी-प्रेमिका एक-दूसरे को कुछ न कुछ गिफ्ट देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रिश्तों को मीठा या खट्टा बनाने में गिफ्ट अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आप जाने-अनजाने में अपने पार्टनर को नकारात्मकता से जुड़े तोहफे देते हैं तो इसका असर आपके रिश्ते पर भी पड़ सकता है। ये तोहफे एक प्यार भरे रिश्ते में दरार से लेकर पति-पत्नी के बीच अलग होने का एक कारण बन सकते हैं। तो जानिए वैलेंटाइन डे पर कौन से गिफ्ट देने से बचना चाहिए।

ताज महल
ताज महल को प्यार का प्रतीक माना जाता है। इसलिए लोग वैलेंटाइन डे पर इसे गिफ्ट करते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि आप उन्हें ताज महल का शो-पीस गिफ्ट न करें। क्योंकि यह एक समाधि स्थल है और वास्तु शास्त्र में समाधि या कब्र जैसी चीजों को नकारात्मकता से जोड़ा जाता है। अगर आप अपने पार्टनर को ताज महल गिफ्ट करते हैं तो इससे रिश्ते में दरार आ सकती है।

पेन या घड़ी
पेन और घड़ियाँ बहुत आम उपहार माने जाते हैं। यह लड़के और लड़कियों दोनों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है, लेकिन घड़ी या पेन गिफ्ट में देना वास्तुशास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है।

काले कपड़े
अगर आप वैलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर को कोई ड्रेस गिफ्ट करना चाहते हैं तो काले कपड़े गिफ्ट न करें। इसके अलावा पार्टनर को गिफ्ट में जूते भी नहीं देने चाहिए।

रुमाल
रुमाल का गिफ्ट देने से रिश्तों में दूरियां या झगड़े हो सकते हैं। पार्टनर या लाइफ पार्टनर को कभी भी रुमाल उपहार में न दें। फेंगशुई के अनुसार रुमाल उपहार में देने से रिश्ते खराब हो जाते हैं।

5379487