Logo
election banner
Ram Navami 2024: प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव के तौर पर रामनवमी मनाई जाती है। इस विशेष दिन अपने आराध्य को पंजीरी का भोग लगा सकते हैं।

Ram Navami 2024 Panjiri Recipe: प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव पर दुनियाभर में धूमधाम से रामनवमी मनाई जाती है। अपने आराध्य देव को प्रसन्न करने के लिए लोग प्रभु का प्रिय भोग लगाते हैं। पारंपरिक तौर पर राम जी को पंजीरी का भोग लगाया जाता है। आप भी इस रामनवमी पर उन्हें पंजीरी भोग के तौर पर अर्पित कर सकते हैं। स्वाद से भरपूर पंजीरी बनाना बहुत सरल है और ये मिनटों में तैयार हो जाती है। 

आपने अगर कभी पंजीरी नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे तैयार कर सकते हैं। पंजीरी ड्राई फ्रूट्स के साथ या बिना सूखे मेवों के दोनों तरह से तैयार की जा सकती है। 

पंजीरी बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1/2 किलो
खाने वाला गोंद - 3/4 कप
नारियल पाउडर - 1 कप
चीनी पिसी - 1/2 किलो
घी - 200 ग्राम
पिस्ता - 3/4 कप
मखाना - 3 कप
किशमिश - 1/2 कप
काजू - 1 कप
बादाम - डेढ़ कप
खीरा बीज - 1 कप
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून

पंजीरी बनाने की विधि
पंजीरी बनाना बहुत सरल है और इसे मिनटों में बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कड़ाही में थोड़ा सा देसी घी डालें और गर्म करें। घी पिघलने पर उसमें गोंद डालकर भूनें। गोंद फूलने के बाद इसे एक कटोरी में निकालें। अब कड़ाही में दोबारा थोड़ा सा घी डालें और उसमें मखाने तल लें। इसी तरह सारे ड्राई फ्रूट्स एक-एक कर घी में फ्राई करें। 

इसे भी पढ़ें: Kacche Aam ki Launji: मिनटों में बनाएं कच्चे आम की लौंजी, सब्जी के टेस्ट को फेल कर देगा इसका लाजवाब स्वाद

अब गोंद, बादाम, पिस्ता, काजू और मखाना को मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें। इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद खीरा बीज और किशमिश को भी थोड़े से घी में सेक लें। अब कड़ाही में नया घी डालें और उसमें सूजी मिलाकर सेकें जब तक उसका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। सूजी का रंग बदलने के बाद उसमें इलायची पाउडर और नारियल पाउडर मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Paratha: मक्खन में लिपटा पनीर पराठा देख मुंह में आ जाएगा पानी, ब्रेकफास्ट के लिए है परफेक्ट डिश, सिंपल है रेसिपी

सूजी अच्छे से सिकने के बाद उसे एक बड़ी बाउल में निकाल लें। अब इसमें दरदरे पिसे ड्राई फ्रूट्स डालकर मिलाएं। फिर किशमिश खीरा बीज डाल दें। आखिर में पिसी हुई चीनी स्वादानुसार मिला दें। प्रभु श्रीराम के भोग के लिए पंजीरी बनकर तैयार हो चुकी है।

5379487