Logo
election banner
Dry Fruits Side Effects: ड्राई फ्रूट्स सेहतमंद बनाता है, लेकिन अगर इनका ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए तो ये नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

Dry Fruits Side Effects: घर में बड़े-बुजुर्गों को अक्सर ये कहते हुए सुना होगा कि ड्राई फ्रूट्स खाने से सेहत बनती है। ये बात पूरी तरह से सही भी है, लेकिन तब तक ही जब तक इन्हें ज्यादा मात्रा में नहीं खाया जाए। बहुत से लोग ड्राई फ्रूट्स को फायदेमंद मानते हुए इनका जरूरत से ज्यादा सेवन करने लगते हैं। ऐसे में कई बार ये फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगते हैं और आपके सेहतमंद शरीर को 'बीमार' कर सकते हैं। आप भी अगर ज्यादा मात्रा में सूखे मेवे खाते हैं तो आज ही से इस आदत को बदल दें। आइए जानते हैं ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन किस तरह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। 

ड्राई फ्रूट्स को सुपरफूड की कैटेगिरी में रखा जाता है, लेकिन इनका सीमित मात्रा में ही सेवन किया जाना चाहिए। lybrate.com की खबर के अनुसार ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन शुगर और मोटापा बढ़ाता है। इसके अलावा भी इसके कई साइड इफेक्ट्स हैं। 

ब्लड शुगर  - डायबिटीज पेशेंट या प्री डायबिटीक मरीजों को ड्राई फ्रूट्स बेहद सीमित मात्रा में खाना चाहिए। दरअसल, सूखे मेवों में नेचुरल शुगर मौजूद होती है, ऐसे में अगर ज्यादा मात्रा में इन्हें खा लिया जाए तो इससे शरीर में फ्रुक्टोज़ का लेवल बढ़ जाता है जो कि ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम करता है। 

फैट - सूखे मेवों का सेवन मोटापा बढ़ाने वाला हो सकता है। आप अगर इसे सीमित मात्रा में खाएं तो कोई बात नहीं। लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो ये शरीर में कैलोरी इनटेक को काफी बढ़ा देता है। ऐसे में पर्याप्त कैलोरी बर्न न होने से शरीर में तेजी से फैट बढ़ने लगता है और मोटापा आ जाता है। 

कब्ज - ड्राई फ्रूट्स का सेवन कब्ज को भी बढ़ा सकता है। जी हां, वैसे तो सूखे मेवों में काफी फाइबर होता है जो कि डाइजेशन को सुधारता है, लेकिन अगर इन्हें ज्यादा खाया जाए तो ड्राई फ्रूट्स डाइजेस्ट करना मुश्किल हो जाता है और इससे कब्ज, पेट दर्द, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं पैदा होने लगती हैं। 

गैस - सूखे मेवे ज्यादा मात्रा में खाने पर पेट फूलने जैसी समस्याएं भी सामने आने लगती हैं। कुछ सूखे मेवे जैसे बादाम, जायफल और ब्राजीलियाई नट्स खाते वक्त इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि इनका सेवन सीमित मात्रा में ही रहे। 

दांत - ड्राई फ्रूट्स दांतों के लिए भी नुकसानदायक हो सकते हैं। दरअसल, बाजार में मिलने वाले ड्राई फ्रूट्स में शुगर की मोटी परत चढ़ी आती है। जो कि दांतों के क्षय में बड़ी भूमिका निभाती है। ये भी एक वजह है जिसके चलते सूखे मेवे के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। 

5379487