Logo
election banner
Late Night Eating Side Effects: बहुत से लोगों में देर रात खाने की आदत होती है, लेकिन ये हैबिट लंबे वक्त में काफी नुकसानदायक हो सकती है।

Late Night Eating Side Effects: बदली लाइफस्टाइल का असर है कि लोग अब देर रात खाने के आदी हो चुके हैं। आज से कुछ दशकों पहले तक जहां रात में 10 बजे के बाद खाना नहीं खाया जाता था, वहीं अब देर रात खाने की आदत काफी आम हो चुकी है। लेट नाइट पार्टी हो या होटलिंग लोग काफी रात तक खाते हुए देखे जा सकते हैं। देर रात तक खाना भले ही स्टेटस सिंबल में शामिल हो चुका हो, लेकिन ये आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। 

देर रात खाने की आदत आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। हेल्थलाइन के मुताबिक अगर लंबे वक्त तक देर रात में खाना खाया जाए तो ये मोटापा बढ़ाने के साथ ही दिल की बीमारियों, डायबिटीज जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है। 

लेट नाइट खाने के साइडइफेक्ट्स

मोटापा - देर रात खाने की आदत आपको मोटापे का शिकार बना सकती है। दरअसल, रात में शरीर में कम एक्टिविटी होती है, ऐसे में रात में देर से खाना खाया जाए तो इसे पचाने की गति धीमी रहती है और शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। लगातार देर रात में खाने से मोटापा बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है। 

डायबिटीज - लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी टाइप 2 डायबिटीज देर रात खाने की वजह से भी शुरू हो सकती है। रात के वक्त मेटाबॉलिज्म धीमी रहता है और इस वक्त खाने से शरीर में इंसुलिन का सही ढंग से सिक्रेशन नहीं हो पाता है और ब्लड शुगर लेवल में बदलाव होने लगता है। देर रात खाने की ये आदत आपको डायबिटीज की जद में ला सकती है। 

हार्ट डिजीज - देर रात खाना खाने की आदत मोटापा और डायबिटीज का रिस्क बढ़ाने के साथ ही दिल के लिए भी खतरा पैदा कर सकती है। रात में खाने से शरीर में फैट का लेवल बढ़ने लगता है जो कि हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है। 

नींद न आना - आप अगर देर रात में खाना खाते हैं तो आपकी स्लीपिंग साइकिल डिस्टर्ब हो सकती है। खाने का सही तरह से डाइजेशन न होने की वजह से साउंड स्लीप भी नहीं हो पाती है। ऐसे में अच्छी नींद के लिए जल्दी खाना जरूरी होता है। 

एसिडिटी, अपच - देर रात खाने के बाद शारीरिक गतिविधि ना के बराबर होती है। खाने के बाद सीधे सोने से मेटाबॉलिज्म तेज नहीं हो पाता है और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है। जब खाना ठीक से नहीं पचता है तो अपच, एसिडिटी की समस्या शुरू होने लगती है। 

5379487