Logo
election banner
Vegetable Daliya Recipe: आप अगर स्वाद के साथ ही पौष्टिकता से भरा नाश्ता करना चाहते हैं तो वेजिटेबल दलिया एक बढ़िया विकल्प रहेगा।

Vegetable Daliya Recipe: आप अपने दिन की शुरुआत अगर टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट से करना चाहते हैं तो वेजिटेबल दलिया एक परफेक्ट फूड डिश रहेगी। फाइबर रिच दलिया को अगर वेजिटेबल्स के साथ बनाया जाए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। पाचन तंत्र को सुधारने के साथ ही वेजिटेबल दलिया मोटापा घटाने में भी मददगार हो सकता है। 

वेजिटेबल दलिया बनाना आसान है और इसे तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। इसीलिए ये सुबह की भागदौड़ के बीच एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट बन जाता है। इसे बनाने के लिए आप मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वेजिटेबल दलिया बनाने के लिए सामग्री
दलिया - 1 कप
टमाटर - 1
प्याज - 1
हरी मिर्च कटी - 2
मटर - 1/2 कप
अदरक कटा - 1 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
नींबू रस - 1 टी स्पून
राई - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च सूखी - 1
जीरा - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

वेजिटेबल दलिया बनाने की विधि
वेजिटेबल दलिया एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट है और इसे बनाना भी काफी ईज़ी है। वेजिटेबल दलिया तैयार करने के लिए सबसे पहले दलिया साफ करें और फिर पानी से दो बार धो लें। अब दलिया को प्रेशर कुकर में डालकर 2 सीटियां आने तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। 

जब तक कुकर का प्रेशर रिलीज हो रहा है, उस दौरान प्याज, टमाटर, हरी मिर्च समेत अन्य चीजों को काटकर रख लें। इसके बाद कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इसमें जीरा, राई और सूखी लाल मिर्च डालकर तब तक भूनें जब तक चटकने न लगें। फिर बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर कुछ देर तक भूनें। 

जब मसालों में से खुशबू आने लगे तो बारीक कटा टमाटर और मटर के दानें मिला दें। जब सब्जियां अच्छी तरह से पककर नरम हो जाएं तो हल्दी, धनिया पाउडर समेत अन्य सभी मसाले और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें। इसके बाद कड़ाही में कुकर से दलिया निकालकर डालें और मिलाएं। 

इसके बाद कड़ाही को ढंक दें और दलिया को 5 मिनट तक और पकने दें। इस दौरान बीच-बीच में दलिया को चलाते भी रहें। स्वाद और पोषण से भरपूर वेजिटेबल दलिया बनकर तैयार हो गया है। इसमें नींबू रस डालें और हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर गर्मागर्म ही सर्व करें। 

5379487