Logo
election banner
Republic Day Tiranga Sweet: 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके को सेलिब्रेट करने के लिए आप इस बार परिवार और दोस्तों के लिए तिरंगा मिठाई बना सकते हैं।

Republic Day Tiranga Sweet: 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभर में विभिन्न आयोजन होते हैं। इस दिन सभी के मन राष्ट्रभक्ति की भावना से ओत-प्रोत रहते हैं। आप अगर इस रिपब्लिक डे का जश्न अपने घर पर परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ मनाना चाहते हैं तो सभी का मुंह मीठा कराने के लिए स्पेशल तिरंगा मिठाई बना सकते हैं। तिरंगा मिठाई को देखकर हर किसी के चेहरे पर अलग ही खुशी नजर आएगी। तिरंगा मिठाई तैयार करने के लिए लौकी, गाजर और मावा समेत अन्य सामग्रियों का प्रयोग किया जाता है और इस मिठाई को बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

तिरंगा मिठाई बनाने के लिए सामग्री
लौकी का हलवा - 1 कप
गाजर का हलवा - 1 कप
मावा - 1 कप
चीनी पिसी हुई - 2 टेबलस्पून
नारियल पाउडर - 2 टेबलस्पून
पिस्ता कतरन - 2 टी स्पून
इलायची पिसी - 1 टी स्पून
देसी घी - 2 टी स्पून

तिरंगा मिठाई बनाने की विधि
तिरंगा मिठाई बनाना बेहद आसान है, इसके लिए आपको पहले लौकी का हलवा और गाजर का हलवा तैयार करना होगा। आप सबसे पहले ताजा लौकी और गाजर का चुनाव करें। इसके बाद उन्हें कद्दूकस करें और उनके हलवा तैयार कर लें। लौकी और गाजर का हलवा बन जाने के बाद एक बर्तन में मावा डालें और उसे हाथों से अच्छी तरह से क्रम्बल्ड करें।

इसके बाद मावे में नारियल पाउडर, चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें। इसके बाद एक प्लास्टिक की शीट लें और उस पर पहले देसी घी लगाएं और फिर गाजर का हलवा फैला दें। इसके ऊपर मावे का मिश्रण फैलाएं और ऊपर से बादाम कतरन डाल दें। सबसे ऊपर लौकी का हलवा और पिस्ता की कतरन डालकर फैलाएं। 

सब सामग्रियों को डालने के बाद रोल बना लें। इसके बाद एक फॉइल पेपर लें और उसे घी लगाकर चिकना कर लें। तैयार रोल को इस पेपर में लपेटें और एक घंटे के लिए फ्रिज में सैट होने के लिए रख दें। तय समय के बाद रोल को निकालें और उन्हें स्लाइस में कट कर लें। टेस्टी और हेल्दी तिरंगा मिठाई बनकर तैयार हो चुकी है। 

5379487