Logo
Suji Tikka Recipe: रवा जिसे सूजी भी कहा जाता है, इससे कई तरह के टेस्टी फूड आइटम्स तैयार किए जाते हैं। सूजी से बना टिक्का भी बेहद पंसद किया जाता है। इसे नाश्ते या स्नैक्स में तैयार किया जा सकता है।

Suji Tikka Recipe: हमारे यहां सूजी से बनने वाले बेहतरीन नाश्ते और स्नैक्स की लंबी लिस्ट है। सूजी से मीठी और नमकीन दोनों ही तरह की डिशेस तैयार की जाती हैं। सूजी से बनने वाला टिक्का भी बेहद पसंद किया जाता है। सूजी वेज टिक्का कई लोगों का फेवरेट ब्रेकफास्ट और स्नैक्स है। सूजी टिक्का को अगर सही तरीके से बनाया जाए तो ये पनीर टिक्का के स्वाद से किसी लिहाज से कमतर महसूस नहीं होता है। 

सूजी टिक्का नाश्ते के लिए एक परफेक्ट रेसिपी तो है ही, लेकिन अगर घर में अचानक मेहमान आ जाएं तो उन्हें सर्व करने के लिए भी परफेक्ट रेसिपी है। बेहद आसान स्टेप्स को फॉलो कर सूजी वेज टिक्का को तैयार किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Panna: आम का पन्ना बनाने में आप भी तो नहीं करते ये गलती, बिगड़ जाएगा स्वाद, सीख लें बनाने का सही तरीका

सूजी टिक्का बनाने के लिए सामग्री
सूजी - 1/2 कप
बेसन - 1/2 कप
दही - 1/2 कप
जीरा - 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
हींग - आधा चुटकी
मटर - 1/4 कप
हरी मिर्च कटी - 2
अदरक कटा - 1 इंच टुकड़ा
शिमला मिर्च कटी - 1/4 कप
फूलगोभी कटा - 1/4 कप
धनिया पत्ती कटी - 2-3 टेबलस्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

सूजी टिक्का बनाने का तरीका
सूजी वेज टिक्का बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल लें और उसमें बेसन, सूजी और दही डालकर तीनों चीजों को अच्छे से मिलाएं। अब इस बैटर में 1 कप पानी डालकर सारे लम्प्स खत्म करें और स्मूद घोल बनाएं। इसके पूर्व शिमला मिर्च, फूलगोभी, अदरक, हरा धनिया समेत अन्य सामग्रियों को काटकर रख लें। बैटर की सारी गुठलियां मिटाने के बाद उसमें हींग, जीरा, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और बारीक कटी हरी मिर्च मिक्स कर दें। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Paneer: बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर बनाने का तरीका करेंगे पसंद, 30 मिनट में होगा तैयार, सब्जी होगी टेस्टी

इसके बाद बैटर में बारीक कटी शिमला मिर्च, फूलगोभी, अदरक, हरी धनिया पत्ती और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। इसके बाद तैयार बैटर को 10 मिनट के लिए ढककर अलग रख दें। तय समय के बाद एक कड़ाही को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें और उसमें तैयार बैटर को डालकर उबाल आने तक पकाएं। जब बैटर गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और गाढ़े घोल को ठंडा होने दें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ke Papad: सालभर के लिए बनाकर रख लें आम के पापड़, सिंपल है तरीका, एक बार जो खाएगा, बार-बार मांगेगा

अब एक ट्रे लें और उसके तले पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें। इसके बाद पकाए हुए बैटर को ट्रे में डाले और समान अनुपात में फैलाकर 15 मिनट के लिए ठंडा होने रख दें।  जब बैटर ठंडा हो जाए तो उसे टिक्का के आकार में काट लें। फिर एक नॉनस्टिक तवा गर्म करें। तवा गर्म होने पर दो चम्मच तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। 

अब सूजी टिक्का को गर्म तवे पर रखें और कुछ देर तक सेकें। इसके बाद किनारों पर थोड़ा सा तेल डालकर पलटाएं। सूजी टिक्का दोनों ओर से सुनहरा होने तक सेकें, फिर प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे सूजी टिक्का को तेल में सेंक लें। स्वादिष्ट सूजी वेज टिक्का बनकर तैयार हैं। इन्हें धनिया-पुदीना की हरी चटनी के साथ परोसें। 

5379487