Logo
Aam ka Panna Recipe: गर्मी के दिनों में आम का पन्ना लू से शरीर को बचाता है। सही तरीके से बनाया गया आम का पन्ना टेस्टी होने के साथ गुणों से भरपूर भी होता है।

Aam ka Panna Recipe: गर्मी के दिनों-दिन तेवर तीखे होते जा रहे हैं। इन दिनों में लू से बचने के लिए आम का पन्ना एक परफेक्ट  देसी हेल्थ ड्रिंक है। 45 डिग्री तापमान में लू के थपेड़ों के बीच आम का पन्ना पीकर खुद को हीट स्ट्रोक से बचाए रखा जा सकता है। यही वजह है कि समर सीजन में घरों में आम का पन्ना विशेष तौर पर बनाकर पिया जाता है। आम का पन्ना सही तरीके से बनाया जाए तो बेहद लाभकारी होता है, हालांकि कई लोग इसे बनाने के दौरान छोटी सी गलती कर देते हैं, जिसके चलते इसका स्वाद बिगड़ सकता है। 

आम का पन्ना बनाते वक्त ध्यान रखें ये बात
आम का पन्ना पौष्टिकता से भरपूर हेल्थ ड्रिंक है जो कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को फायदा पहुंचाता है। बहुत से लोग आम का पन्ना बनाने के लिए एकदम कच्चे आम के बजाय थोड़ा पका हुआ आम इस्तेमाल कर लेते हैं। इसकी वजह से आम के पन्ना का स्वाद एकदम बदल जाता है। टेस्टी आम पन्ना के लिए हमेशा कच्ची कैरी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: How to Make Paneer: बाजार जैसा सॉफ्ट पनीर बनाने का तरीका करेंगे पसंद, 30 मिनट में होगा तैयार, सब्जी होगी टेस्टी

आम का पन्ना के लिए सामग्री
कच्चे आम - 4
गुड़ - डेढ़ कटोरी
काला नमक - 1/4 टी स्पून
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
भुना जीरा पाउडर - 1 टी स्पून
पुदीना पत्ते - 8-10
सादा नमक - 1/4 टी स्पून
पानी - जरूरत के अनुसार

आम का पन्ना बनाने का तरीका
आम का पन्ना बनाना बहुत सरल है और ये देसी हेल्थ ड्रिंक मिनटों में तैयार हो जाता है जो कि लू से बचाव करता है। इसके लिए कच्चे आम लें और उन्हें कुकर में डालकर उबाल लें। इस दौरान गुड़ को कूट लें या उन्हें कद्दूकस कर कटोरे में अलग रख दें। इसके बाद उबले हुए कच्चे आम लें और उनका ऊपरी छिलका निकालकर पल्प को एक बड़े कटोरे में ट्रांसफर कर लें।  

इसे भी पढ़ें: Aam ke Papad: सालभर के लिए बनाकर रख लें आम के पापड़, सिंपल है तरीका, एक बार जो खाएगा, बार-बार मांगेगा

अब मिक्सर जार में कच्चे आम का पल्प, कुटा गुड़, इलायची पाउडर, जीरा पाउडर, पुदीना पत्ते समेत अन्य सारी चीजें डाल दें। इसके बाद ढक्कन लगाकर 30 सेकंड के लिए पल्प को ब्लेंड कर लें। इसके बाद ढक्कन खोलें और जार में जरूरत के मुताबिक पानी डालें। अब दोबारा ढक्कन लगाकर पल्प को ब्लेंड करें। 

इसके बाद तैयार मिश्रण को छलनी की मदद से एक बड़े बर्तन में छान लें। स्वाद और पोषण से भरपूर आम का पन्ना बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विंग गिलास में डालें और ऊपर से दो-तीन बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें। 

5379487