Logo
election banner
Idli Recipe: रूटीन नाश्ते से बोर हो चुके हैं तो इस बार साउथ इंडियन स्टाइल में बनी इडली को ट्राई कर सकते हैं। ये टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी रहती है।

Idli Recipe: साउथ इंडियन फूड इडली को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। इसे ब्रेकफास्ट में या फिर दिन में किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। ज्यादातर लोग नाश्ता ऐसा करना पसंद करते हैं जो कि आसानी से डाइजेस्ट हो सके और हेल्दी भी हो। इन दोनों ही पैमानों पर इडली खरी उतरती नजर आती है। कह सकते हैं कि नाश्ते के लिए इडली एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट है। सांभर और नारियल की चटनी के साथ अगर इडली को परोस दिया जाए तो लोग उंगलियां चाट-चाटकर खाते हैं। साउथ इंडियन स्टाइल की इडली को आप घर पर ही 10 मिनट में तैयार कर सकते हैं। 

इडली बनाने के लिए सामग्री
चावल - 3 कटोरी
उड़द की दाल धुली हुई - 1 कप
बेकिंग सोड़ा - 1/2 टी स्पून
तेल
नमक - स्वादानुसार

इडली बनाने की विधि
साउथ इंडियन स्टाइल की इडली का स्वाद बेहद शानदार होता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल और चावल को साफ करें। इसके बाद उन्हें धोकर रात में 8-10 घंटे के लिए अलग-अलग बर्तन में पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन सुबह दाल और चावल को मिक्सर में डालकर पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। 

अब इस पेस्ट को एक बर्तन में डालें और ठीक ढंग से मिला लें। इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा और स्वादानुसार नमक भी डालकर मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट को किसी गर्म जगह पर तब तक रखें जब तक कि उसमें अच्छी तरह से खमीर न उठ जाए। 

खमीर उठ जाने के बाद पेस्ट को एक बार बड़े चम्मच से चलाते हुए मिला लें। पेस्ट गाढ़ा होने पर थोड़ा सा पानी मिलाकर उसे थोड़ा पतला कर लें। अब इडली बनाने वाला पॉट लें और उसमें 2-3 कप पानी डालकर धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। इसके बाद सांचें में इडली का पेस्ट डालें और पॉट में रखकर ऊपर से ढक्कन लगा दें। 

अब मीडियम आंच पर इडली को 10 मिनट तक पकने दें। इतने वक्त में इडली पूरी तरह से फूलकर पक जाएगी। इसके बाद इडली को पॉट से निकाल लें और उसे सांभर और नारियल चटनी के साथ गर्मागर्म ही सर्व करें। नाश्ते के लिए इडली फटाफट तैयार होने वाली डिश है। 

5379487